" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

कांग्रेस के शिखंडी हैं प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह : प्रशांत भूषण


दिल्ली। लगातार अपने द्वारा दिए गए विवादस्पद बयानों से सुर्खियों में रहने वाली टीम अन्ना थमने का नाम नहीं ले रही है। उनके द्वारा एक के बाद एक आपत्तिजनक बयान दिए जा रहे है। या यूँ भी कहा जा सकता है की जनलोकपाल और भ्रष्टाचार के मुद्दे पर बयान देते देते टीम अन्ना अपनी जुबान पर नियंत्रण खो चुकी है।


आपको बताते चलें की आज टीम अन्ना के वरिष्ठ सदस्य प्रशांत भूषण की तरफ से एक ऐसा बयान दिया गया है जिससे समूचे राजनैतिक गलियारे में हलचल हो गयी है और सभी दलों के नेता एक सुर में टीम अन्ना के खिलाफ मुहीम चलाने की सोंच रहे हैं। टीम अन्ना के वरिष्ठ सदस्य प्रशांत भूषण ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की तुलना महाभारत के प्रसिद्द पात्र शिखंडी से की है। प्रशांत भूषण ने प्रधानमंत्री पर आरोप लगाते हुए कहा है कि मनमोहन सिंह आज देश कि प्रमुख समस्या भ्रष्टाचार पर चुप्पी साधे बैठे हुए हैं जबकि एक देश का प्रधानमंत्री होने के नाते उनको इस विषय पर कोई ठोस कदम उठाना चाहिए था।


साथ ही भूषण ने ये भी कहा कि मनमोहन सिंह का इस्तेमाल कांग्रेस द्वारा भ्रष्टाचार को छुपाने के लिए एक ढाल जैसे शिखंडी के रूप में किया जा रहा है। उन्होंने ये भी कहा कि आज सारे भ्रष्ट लोगों को कांग्रेस का संरक्षण प्राप्त है। प्रशांत भूषण ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से इस बात का जवाब माँगा है कि जब वो अपने को पाक साफ़ कहते हैं तो उनकी कैबिनेट क्यों नहीं ठीक है उन्होंने मनमोहन से ये भी पूछा है कि वो क्यों शिखंडी की तरह सिर्फ इस्तेमाल हो रहे हैं और अब तक कोई जवाब क्यों नहीं दे रहे हैं।


प्रशांत भूषण द्वारा प्रधानमंत्री के ऊपर दिए गए ऐसे बयान पर आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री सिर्फ प्रधानमंत्री नहीं है बल्कि वो एक कुशल नेता भी हैं और किसी भी साफ़ सुथरी छवि वाले नेता पर इस तरह की टिपण्णी अशोभनीय है। जिसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जायगा।


गौरतलब है की शिखंडी महाभारत काल में एक ऐसा चरित्र था जिसकी गिनती न तो स्त्री में और न ही पुरुषों में होती थी। जिसका इस्तेमाल पांडवों ने एक ढाल के रूप में भीष्म पितामाह का वध करने के लिए किया था। जहाँ अर्जुन ने शिखंडी को ढाल बनाकर के उनके ऊपर बाणों की वर्षा करते हुए उनका वध किया था।
" "