" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

उत्तर प्रदेश बीज निगम में करोड़ों का घोटाला

उत्तर प्रदेश बीज विकास निगम में करोड़ों का घोटाला सामने आया है। यह गड़बड़ी बीजों की खरीद-बिक्री, अनुपयोगी सामानों की नीलामी और किसानों को किए गए भुगतान में हुई है।

बीज विकास निगम के प्रबंध निदेशक और वित्त नियंत्रक के बीच आरोप-प्रत्यारोप की शिकायतों के बाद इस घोटाले का खुलासा हुआ है। सचिव की ओर से शिकायतों की जांच करवाई जा रही है तो कुछ शिकायतों के संबंध में विभागीय ऑडिट रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है। वहीं, प्रबंध निदेशक आदेश कुमार बिश्नोई की शिकायत के बाद वित्त नियंत्रक एसके गुप्ता को पद से हटा दिया गया है।

उत्तर प्रदेश खादी ग्रामोद्योग बोर्ड में पूर्णकालिक वित्त नियंत्रक के पद पर कार्यरत एसके गुप्ता को 28 फरवरी 2011 को बीज निगम में वित्त नियंत्रक का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया था। गुप्ता द्वारा निगम और शासन के नियमों के विपरीत बीजों की खरीद-बिक्री करने, नीलामी प्रक्रिया अपनाने आदि बिंदुओं पर आपत्ति को लेकर दोनों अधिकारियों में ठन गई। प्रबंध निदेशक ने पिछले साल अग्रिम आयकर रिटर्न की आड़ लेकर बगैर शासन की स्वीकृति के गुप्ता का नाम हटाकर उप वित्त नियंत्रक पीआर मनचंदा को बीज निगम के चेक पर हस्ताक्षर करने के लिए अधिकृत कर दिया।
SEND THIS POST TO YOUR FACEBOOK FRIENDS/GROUPS/PAGES
" "