" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

मै अन्ना आन्दोलन के साथ हूँ: रविशंकर

अंतर्राष्ट्रीय दिव्य समाज अभियान के तहत आर्ट आफ लिविंग के प्रणेता व अध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर जी के सानिध्य में रविवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 'आशीर्वाद' समारोह संपन्न हुआ| आध्यात्मिक गुरु और आर्ट आफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर ने कहा है कि वे अन्ना आंदोलन के साथ हैं। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि केवल कानून बनाने से ही भ्रष्टाचार समाप्त नहीं होगा। इसके लिए लोगों में जनजागरण करना पडेगा।

श्री श्री रवि शंकर ने कहा कि गाँधीवादी विचारधारा के समाजसेवक अन्ना हजारे अपने तरीके से आन्दोलन कर रहे हैं, बाबा रामदेव अपने तरीके से और हम अपने अलग ढंग से भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम चला रहे हैं। लक्ष्य सभी का एक है। हम स्वच्छ समाज बनाना चाहते हैं। उन्होंने यह भी कहा है कि हम यह भी मानते है कि कड़ा कानून जरूरी है किन्तु केवल कानून बनाने से ही भ्रष्टाचार दूर नहीं हो जाएगा। इसके लिए जनता के बीच जाकर उन्हें जगाना पड़ेगा।

रिजर्व पुलिस लाइन में पत्रकारों से बातचीत करते हुए श्री श्री रविशंकर ने कहा कि देश की समस्याओं का समाधान आध्यात्मिकता से ही संभव है। आध्यात्मिकता बढ़ेगी तो अनाचार और अत्याचार कम होगा। धार्मिक नेताओं के राजनीति में प्रवेश और राजनीतिज्ञों से निकटता के प्रश्न पर उन्होंने कहा कि धर्म और राजनीति का हमेशा से संबंध रहा है। यह हमारे देश की प्राचीन परंपरा है। यदि राजनीतिज्ञ धार्मिक नहीं होंगे तो भ्रष्टाचार बढ़ेगा। आध्यात्मिकता समाप्त होने पर ही भ्रष्टाचार बढ़ता है।
" "