" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

अन्ना से डरी कांग्रेस, बुलाई बैठक

लोकपाल विधेयक पर जमी धूल एक बार फिर साफ करने की कवायद शुरू हो रही है। चुनावी शोरगुल में दबने के बाद लोकपाल का मुद्दा फिर से जोर पकड़ने लगा है। इस मसले पर प्रधानमंत्री की ओर से सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है जिसमें लोकपाल पर जारी गतिरोध खत्म करने के लिए सरकार कोशिश करेगी।


सरकार बजट सत्र में लोकपाल बिल को राज्यसभा से पास करवाने के लिए फिक्रमंद दिखना चाहती है। क्योंकि शीतकालीन सत्र में राज्यसभा में लोकपाल विधेयक के लटकने से सरकार को काफी आलोचना झेलनी पड़ी थी।
हालांकि लोकपाल पर संबंधित पक्षों की स्थिति जस की तस दिखती है। मजबूत लोकपाल बिल की मांग को लेकर अन्ना एक बार फिर अनशन पर बैठने वाले हैं। दिल्ली में 25 मार्च को एक दिन का अनशन रख टीम अन्ना बताना चाहती है कि लोकपाल की लड़ाई के लिए वे अभी भी प्रतिबद्ध हैं।


वहीं मुख्य विपक्षी पार्टी बीजेपी ने भी बिल के प्रवधानों को लेकर ज्यादा क्रमक रुख अपनाने के संकेत दिए हैं। बीजेपी लोकपाल विधेयक पर उसी जगह से बहस शुरू करना चाहती है जहां पर उसे 29 दिसंबर को छोड़ा गया था।
बदलाव सरकार के रुख में भी कुछ खास नहीं है लेकिन 5 राज्यों में चुनाव के बाद देश के बदल सियासी माहौल ने यूपीए सरकार को फिक्रमंद जरूर किया है और केंद्र सरकार विधेयक के कुछ प्रावधानों में कुछ बदलाव कर इसपर सहमति बनाने में जुटी है।
बहरहाल कोशिशों के दौर के बीच अभी लोकपाल बिल पर अनिश्चितता बरकरार है।
" "