" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

कुछ देर में अनशन पर बैठेंगे अन्‍ना

नई दिल्ली. जनलोकपाल और अब मजबूत व्हिसल ब्लोअर बिल की मांग को लेकर अन्ना हजारे रविवार को जंतर मंतर पर सांकेतिक अनशन करेंगे। अन्ना सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक जंतर मंतर पर अनशन के लिए बैठेंगे, उनके साथ उन लोगों के परिवार वाले भी मौजूद होंगे जो भ्रष्टाचार उजागर करने की कोशिश में अपनी जान गंवा बैठे।

हर बार की तरह अन्ना सुबह साढ़े नौ बजे राजघाट पर बापू की समाधि के लिए रवाना होंगे, वहां कुछ देर ध्यान करने के बाद वे जंतर मंतर पर पहुंचेंगे। टीम अन्ना के अनुसार भ्रष्टाचार उजागर करने की कोशिश में जान गंवा बैठे व्हिसल ब्लोअर्स के परिवार वाले इस दौरान अपनी पीड़ा सबके सामने रखेंगे।

अनशन मध्यप्रदेश के मुरैना जिले में आईपीएस नरेन्द्र सिंह की हत्या किए जाने के विरोध में किया जा रहा है। इसके लिए जंतर-मंतर भी तैयार हो गया है। भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ते हुए शहीद होने वालों के परिजन व स्वयं भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई छेडऩे वाले कई लोग भी इस बार अन्ना आंदोलन का हिस्सा बनेंगे। ये वे व्हिसल ब्लोअर हैं, जिन्होंने विभिन्न स्तर पर फैले सरकारी भ्रष्टाचार को लेकर मुहिम शुरू की। अन्ना के आंदोलन में इन्हें शामिल करने के लिए मंच के सबसे करीब और ठीक सामने एक विशेष जगह बनाई गई है। यहां ऐसे 15 से 20 परिवारों के बैठने की खास व्यवस्था होगी।

अन्ना के समर्थन में आए इन लोगों को फिलहाल पहाडग़ंज में ठहराया गया है। अन्ना जंतर-मंतर पर सुबह 11 बजे पहुंचेंगे। अन्ना के समर्थन के लिए देशभर से उनके समर्थक यहां जुट रहे हैं। राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, उत्तरप्रदेश, बिहार और महाराष्ट्र से कई समर्थक रेल से यहां पहुंच चुके हैं, जबकि कई रविवार को जंतर-मंतर पहुचेंगे। आयोजकों ने बताया कि लोगों की तादाद को देखते हुए यहां व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

केजरीवाल से हाथापाई

आरक्षण के जरिए सामाजिक न्याय की वकालत करने वाले जेएनयू छात्रों के समक्ष टीम अन्ना का पक्ष साफ न करने का खामियाजा अरविंद केजरीवाल को भुगतना पड़ा। अन्ना के अनशन के लिए जेएनयू के कोयना हॉस्टल में छात्रों को आमंत्रित करने पहुंचे केजरीवाल से जब आरक्षण में मुद्दे पर सवाल पूछे गए तो उन्होंने चुप्पी साध ली। इस कारण पहले छात्रों ने उनके विरोध में नारे लगाए और जब वह बाहर निकलने लगे तो उनके साथ हाथापाई की।

एआईबीएसएफ के अध्यक्ष जितेन्द्र यादव ने केजरीवाल के साथ हुई हाथापाई की घटना की निंदा की। उन्होंने कहा कि छात्रों की नाराजगी की वजह आरक्षण जैसे अहम मुद्दे पर केजरीवाल की खामोशी थी। एआईबीएसएफ के राष्ट्रीय कन्वीनर अरुण कुमार ने कहा कि जंतर-मंतर पर अन्ना हजारे के अनशन के ठीक सामने एआईबीएसएफ न्यायपालिका में आरक्षण की मांग को लेकर धरने पर बैठेगी। उन्होंने कहा कि इस दौरान हमारी मांग है कि टीम अन्ना अनशन के दौरान आरक्षण के जरिये सामाजिक न्याय पर अपना पक्ष साफ करे।
" "