" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

अन्ना हजारे ने की अरविंद केजरीवाल और अन्य सदस्यों से बैठक


नई दिल्ली: भ्रष्टाचार के खिलाफ अपनी नई रणनीति बनाने के लिए बुधवार को समाजसेवी अन्ना हजारे ने दिल्ली में कार्यकर्ताओं और विशेषज्ञों से मुलाकात की। उन्होंने यह बैठक अपने उस बयान के एक दिन बाद की है, जिसमें उन्होंने राजनीतिक पार्टी बनाए जाने के फैसले पर नाराजगी जाहिर की थी। इस बैठक में अरविंद केजरीवाल, किरनबेदी, प्रशांत भूषण, संतोष हेगडे़, मनीष सिसोदिया और कुमार विश्वास समेत कई अन्य सदस्य भी शामिल थे। इस बैठक के दौरान राजनीतिक विकल्प देने के मुद्दे पर अन्ना और उनकी टीम के बीच मतभेद साफ नजर आए।

गौरतलब है कि अन्ना हजारे ने मंगलवार को कहा था कि किसी पार्टी का हिस्सा बनकर भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम नहीं चलाएंगे। उन्होंने केजरीवाल से कहा था कि उन्हें नहीं लगता है कि जनता उनके हर उम्मीदवार का समर्थन करेगी। अन्ना के मुताबिक उन्होंने जंतर-मंतर पर केजरीवाल को कहा था कि यदि वह राजनीतिक पार्टी बनाना चाहते हैं तो वह बना लें लेकिन वह इसमें उनका साथ नहीं देंगे।

उन्होंने कहा कि वह खुद भी केजरीवाल की पार्टी के सभी उम्मीदवारों का समर्थन नहीं करेंगे। उन्होंने कहा यह उनका रास्ता नहीं है। अन्ना ने कहा कि कई लोगों ने उन्हें चुनाव लड़ने की सलाह दी, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। उन्होंने माना कि उनकी और केजरीवाल की मुहिम एक ही है लेकिन रास्ते दोनों के अलग हैं।

उन्होंने समर्थकों से अपील की है कि जो काई राजनीतिक मुहिम से अलग उनकी मुहिम का समर्थन करता है वह आगे आए। अन्ना ने कहा कि वह अगस्त में रामलीला मैदान के विरोध प्रदर्शन से भी बड़ा प्रदर्शन अब करना चाहते हैं।
" "