" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

कार्टूनिस्ट असीम त्रिवेदी से जेल जाकर मिले केजरीवाल

मुंबई। मुंबई पुलिस कार्टूनिस्ट असीम त्रिवेदी के ऊपर से देशद्रोह का केस हटाने पर विचार कर रही है। इसके लिए वह कानूनी सलाह ले रही है।

दरअसल, पुलिस ने असीम पर सीधा देशद्रोह का आरोप लगा दिया था, जो अब उसके गले की हड्डी बन गया है। जानकारों की मानें तो पुलिस के लिए अदालत में इस आरोप को साबित करना टेढ़ी खीर है।

उधर, पूर्व 'टीम अन्ना' के सदस्य रहे तथा 'इंडिया अगेन्स्ट करप्शन' संगठन के सामाजिक कार्यकर्ता अरविंद केजरीवाल ने देशद्रोह के आरोप में मुंबई की आर्थर रोड जेल में बंद कार्टूनिस्ट असीम त्रिवेदी से मंगलवार को मुलाकात की। 25-वर्षीय कार्टूनिस्ट से मिलने के बाद अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर शुक्रवार तक असीम के खिलाफ केस वापस नहीं लिया जाता है तो वह अपने समर्थकों के साथ शनिवार से आर्थर रोड जेल के बाहर धरने पर बैठ जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि असीम को राष्ट्रीय प्रतीक चिह्न 'अशोक चक्र' को लेकर 'आपत्तिजनक' कार्टून बनाने के लिए देशद्रोह के आरोप में 24 सितम्बर तक के लिए जेल भेजा गया है। असीम ने कार्टून में तीन शेरों के स्थान पर तीन भेड़िये दिखाए थे, और उनके नीचे 'सत्यमेव जयते' के स्थान पर 'भ्रष्टमेव जयते' लिखा था। दरअसल, 'आपत्तिजनक' कार्टून बनाने के इस मामले में कोर्ट ने पहले उन्हें सात दिन की पुलिस हिरासत में भेजा था, लेकिन चूंकि पुलिस ने उन्हें रखने से इनकार कर दिया, इसलिए असीम को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया था।

उधर, असीम ने भी जमानत अर्जी दायर करने से इनकार कर दिया है और कहा है कि जब तक उनके खिलाफ लगाए गए देशद्रोह के आरोप वापस नहीं लिए जाते, वह जेल से नहीं निकलेंगे। असीम त्रिवेदी का कहना है, "यदि सच बोलना देशद्रोह है, तो मैं देशद्रोही हूं।"
" "