" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

अरविंद केजरीवाल का छात्रों-युवाओं से आह्वान, राजनीतिक आंदोलन में दें सक्रिय योगदान


इंडिया अगेंस्ट करप्शन के वरिष्ठ सदस्यों अरविंद केजरीवाल और गोपाल राय के साथ दिल्ली के युवाओं व छात्रों की एक मीटिंग मंगलवार को आयोजित की गई. दरियागंज में हुई इस मीटिंग में दिल्ली के अलग-अलग कॉलेजों के 200 से अधिक छात्रों व युवाओं ने आंदोलन और राजनीतिक विकल्प से जुड़े बहुत से पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की.

आंदोलन और राजनीतिक विकल्प के बीच आपसी समन्वय के प्रश्न पर अरविंद केजरीवाल ने कहा, “ हर आंदोलन के सबसे बड़े स्रोत युवा होते हैं. हम देश में एक राजनीतिक आंदोलन छेड़ने की दिशा में बढ़ रहे हैं. पहले हम भ्रष्टाचारियों के खिलाफ सिर्फ सड़क पर लड़ रहे थे अब हम उनसे सड़क पर भी लड़ेंगे और संसद में भी चुनौती देंगे.”        
  
मीटिंग में आए युवा जानना यह चाहते थे कि पार्टी के पदाधिकारियों औऱ प्रत्याशियों के अच्छे आचरण व ईमानदारी को कैसे सुनिश्चित किया जाएगा? इसके जवाब में अरविंद केजरीवाल ने बताया, “पार्टी में पारदर्शिता के लिए एक आंतरिक लोकपाल बनाया जाएगा जिसकी अध्यक्षता सुप्रीम कोर्ट या हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश करेंगे. पार्टी के किसी पदाधिकारी या चुनाव प्रत्याशी के खिलाफ लोकपाल के पास शिकायत का प्रावधान होगा. अगर किसी कार्यकर्ता या पदाधिकारी के खिलाफ कोई शिकायत आती है और वह प्रथम दृष्टया दोषी पाया जाता है तो उसे पार्टी से तत्काल निलंबित कर दिया जाएगा.” 

पार्टी के राष्ट्रीय स्तर पर स्वरूप, 2013 के दिल्ली विधानसभा के चुनाव की रणनीति और पार्टी चलाने के लिए जरूरी फंड पर भी चर्चा हुई. इनके उत्तर में अरविंद केजरीवाल ने कहा, “ पार्टी राष्ट्रीय होगी और 2014 में पूरे देश में लोकसभा का चुनाव लड़ा जाएगा. लेकिन उससे पहले हम 2013 में दिल्ली विधानसभा चुनाव लड़ेंगे. पार्टी के फंड का मूल स्त्रोत लोगों द्वारा दिए गए छोटे-छोटे चंदे होंगे. हम पैसे से सत्ता और सत्ता से पैसा के सिद्धांतों में यकीन नहीं रखते इसलिए जनता अपने बीच से प्रत्य़ाशी चुनेगी और उसे चुनाव जीतने में तन-मन-धन से मदद करेगी. ”

पार्टी में छात्रों और युवाओं के प्रतिनिधित्व पर भी चर्चा हुई. मंगलवार की बैठक में यह निर्णय हुआ कि दिल्ली के सभी कॉलेजों में जल्द ही छात्रों के समूहों का गठन किया जाएगा. यह समूह युवाओं के बीच राजनीतिक क्रांति के विषय पर चर्चा के कार्यक्रम आयोजित करेगा. 
आईएसी के शीर्ष नेतृत्व ने छात्रों को बताया कि पार्टी में अलग से कोई छात्र संगठन नहीं बनाया जाएगा. प्रस्तावित पार्टी में शीर्ष नेतृत्व स्तर पर 30 से 40 फीसदी युवा होंगे. यहां पार्टी हाईकमान जैसी कोई बात नहीं होगी. शीर्ष नेतृत्व ने यह भी साफ कर दिया कि पार्टी अगर सत्ता में आती है तो उसका पहला निर्णय जन-लोकपाल बिल पास करना होगा. 

छात्रों और युवाओं को नेतृत्व के लिए खुद को विशेष रूप से तैयार करने का आह्वान करते हुए गोपाल राय ने कहा, “राजनीतिक क्रांति के लिए जेपी ने जो आंदोलन छेड़ा था उसे छात्रों ने शुरू किया औऱ उन्होंने ही उसे अंजाम तक पहुंचाया. भगत सिंह युवाओं के प्रेरणास्रोत रहे हैं और खुद भगत सिंह ने कहा था कि छात्रों में नेतृत्व क्षमता का विकास होना चाहिए.”  
" "