" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

कुडनकुलम परमाणु विरोधी आंदोलन को केजरीवाल का समर्थन


कुडनकुलम (तमिलनाडु) : परमाणु विरोधी आंदोलन के नेता एस. पी. उदयकुमार ने नाटकीय रूप से सामने आने और पुलिस के समक्ष समर्पण की घोषणा करने के एक दिन बाद बुधवार को अपना रुख बदल लिया और समर्पण नहीं करने का फैसला किया। 

केजरीवाल का समर्थन : परमाणु ऊर्जा परियोजना के विरोध में लगातार जारी प्रदर्शनों के बीच उदयकुमार की योजना में बदलाव की घोषणा भ्रष्टाचार विरोधी कार्यकर्ता अरविन्द केजरीवाल ने की। केजरीवाल ने परमाणु विरोधी आंदोलन को अपना समर्थन दिया है। 

पीपुल्स मूवमेंट अगेंस्ट न्यूक्लियर एनर्जी के संयोजक उदयकुमार ने मंगलवार को घोषणा की थी कि वह बीती रात नौ बजे पुलिस के समक्ष समर्पण करेंगे, मगर उनके भावुक समर्थक उन्हें एक नौका में बैठा कर दूर ले गए। समर्थकों ने उनके समर्पण की पेशकश को खारिज कर दिया। 

बीती रात यहां पहुंचे केजरीवाल ने कहा कि मैंने सुबह उदयकुमार से मुलाकात की और उनसे समर्पण नहीं करने का आग्रह किया। उन्हें सभी कानूनी तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए...यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि वह बाहर रहें और खुद को पुलिस के सुपुर्द करने की पेशकश नहीं करें। केजरीवाल ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई और परियोजना के विरोधी स्थानीय लोगों को प्रताडि़त करने को लेकर केंद्र की यूपीए सरकार और तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता पर हमला किया। 

आंदोलन फैला : इदिंथाकराई में क्रमिक अनशन जारी रहने के बीच कुछ वकीलों ने तिरुनेलवेली में प्रदर्शन कर संयंत्र को बंद किए जाने की मांग की और एक घंटे से अधिक समय तक यातायात को बाधित कर दिया। रामनाथपुरम जिले के पामवन में मछुआरों ने इस मुद्दे को लेकर अनशन किया और संयंत्र को बंद किए जाने की मांग की। उन्होंने पुलिस गोलीबारी की निन्दा की। अब तक तिरुनेलवेली तक सीमित रहा परमाणु विरोध अब तूतीकोरन, चेन्नई, कोयंबटूर और इरोड तक फैल चुका है। 

करुणानिधि बिफरे : कुडनकुलम में परमाणु विरोधी प्रदर्शनकारियों के खिलाफ पुलिस बल के इस्तेमाल को लेकर डीएमके प्रमुख एम. करुणानिधि ने मुख्यमंत्री जयललिता की निन्दा की और कहा कि कोई सौहार्दपूर्ण समाधान निकालने के लिए केंद्र एवं राज्य को प्रदर्शनकारियों के नेताओं से तत्काल वार्ता करनी चाहिए। जयललिता सरकार ने शुरू में प्रदर्शनकारियों को 'प्रोत्साहित' किया, लेकिन अब उनके दमन की कोशिश कर रही है। 
" "