" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

मनमोहन के कार्यक्रम में कमीज उतार कर किया विरोध


पीएम मनमोहन सिंह शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में विज्ञान भवन में आयोजित एक सम्मेलन के दौरान उस समय दंग रह गए, जब एक व्यक्ति मेज पर खड़ा होकर हाल में हुई डीजल मूल्य वृद्धि का विरोध करने लगा.

प्रधानमंत्री एशिया में आर्थिक विकास और औद्योगिक वातावरण में बदलाव पर अंतर्राष्ट्रीय अकादमिक सम्मेलन को सम्बोधित करने वाले थे.

प्रधानमंत्री, विज्ञान भवन के मुख्य सभाकक्ष में अपना उद्घाटन भाषण देने के लिए जैसे ही उठे, एक प्रदर्शनकारी ने उनके खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी. यह प्रदर्शनकारी डीजल मूल्य वृद्धि वापस लेने की मांग कर रहा था.

प्रदर्शनकारी अपनी कमीज उतार रखी थी. सुरक्षाकर्मी बाद में उसे सभाकक्ष से बाहर ले गए. खबर के मुताबिक इस शख्स का नाम संतोष कुमार सुमन है.

इस व्यवधान के बावजूद प्रधानमंत्री ने अपना सम्बोधन जारी रखा. उन्होंने समावेशी, तीव्र और स्थिर विकास की वकालत की और निजी क्षेत्र के विकास के लिए मौजूदा औद्योगिक व्यावसायिक कानूनों के परीक्षण का वादा किया.

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार संसद में जल्द ही एक नया कम्पनी विधेयक लाएगी, जिससे औद्योगिक जगत की मौजूदा जरूरतों से निपटा जा सकेगा.

कौन है संतोष कुमार सुमन

विज्ञान भवन में पीएम मनमोहन सिंह के खिलाफ शर्ट उतारकर नारेबाजी करने वाला शख्स संतोष कुमार सुमन पेश से वकील है. इसके साथ ही वो लालू प्रसाद यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल से भी जुड़ा है. 

प्रधानमंत्री के खिलाफ नारेबाजी करने वाला संतोष कुमार सुमन मूल रूप से बिहार के बेगूसराय का रहने वाला है, लेकिन फिलहाल वो दिल्ली के शकरपुर में रहता है. बत्तीस साल का संतोष कुमार सुप्रीम कोर्ट में वकील के तौर पर रजिस्टर्ड है. 

उसके पिता का नाम जेएन महतो बताया जा रहा है. संतोष कुमार सुमन ने साल 2002 में बिहार के भागलपुर से वकालत की पढ़ाई पूरी की थी. संतोष लालू प्रसाद यादव की पार्टी आरजेडी की दिल्ली यूनिट से जुड़ा था. 

संतोष ने इससे पहले 2008 में कैश फॉर वोट के सिलसिले में दिल्ली हाईकोर्ट में एक पीआईएल दायर की थी. लेकिन हाईकोर्ट ने याचिका खारिज करते हुए उस पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगा दिया था.  

कांग्रेस की प्रतिक्रिया

कांग्रेस के तमाम नेताओं ने इस घटना की निंदा की और कहा कि इस मामले की पूरी जांच होनी चाहिए. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राशिद अल्वी ने कहा कि इस प्रकरण की जांच होनी चाहिए. 

इसके साथ ही संसदीय कार्य राज्य मंत्री राजीव शुक्ल ने अपील की है कि ऐसे विरोध को ज्यादा तूल नहीं दिया जाए.

लालू ने की कार्रवाई

पीएम के कार्यक्रम के दौरान शर्ट खोलकर नारेबाजी करने वाला संतोष कुमार सुमन राष्ट्रीय जनता दल की दिल्ली इकाई का पदाधिकारी है. ये जानकारी मिलने पर आरजेडी राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने अपनी पार्टी की दिल्ली इकाई को ही भंग कर दिया.

लालू ने अपने इस फैसले का एलान पटना में पत्रकारों के सामने किया.

बीजेपी की प्रतिक्रिया

दिल्ली में प्रधानमंत्री के भाषण से पहले शर्ट खोलकर नारेबाजी किए जाने की घटना को बीजेपी ने आम लोगों के गुस्से का नतीजा करार दिया है. बीजेपी का कहना है कि मनमोहन सरकार से आम लोगों की नाराज़गी हर रोज बढ़ रही है
" "