" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

25 जुलाई से टीम अन्ना जंतर मंतर पर करेगी अनशन

राज्य सभा में आज लोकपाल बिल पेश किए जाने के कुछ ही पलों बाद पर जमकर हंगामा शुरू हो गया। सरकार की ओर से बिल को सिलेक्ट कमिटी को भेजे जाने का प्रस्ताव रखा गया जिस पर बीजेपी, लेफ्ट, बीएसपी समेत अन्य पार्टियों ने कड़ी आपत्ति जताई। वहीं, टीम अन्ना ने ऐलान कर दिया कि वह 25 जुलाई से अनशन करेगी। हालांकि अन्ना अनशन नहीं करेंगे।

लोकपाल बिल का भविष्य एक बार फिर से बहस के बीच फंसता नजर आ रहा है लेकिन टीम अन्ना इस पर ढील देने के मूड में नहीं दिख रही है। आज सदन में सरकार की ओर से जैसे ही बिल टेबल करते हुए इसे सिलेक्ट समिति को भेजे जाने का प्रस्ताव रखा गया, अन्य पार्टियों ने पुरजोर तरीके से इसका विरोध किया।

बीजेपी नेता अरुण जेटली ने लोकपाल को सिलेक्ट समिति को भेजे जाने पर सरकार की मंशा पर सवाल उठाया। बीजेपी ने तर्क दिया कि बिल सिलेक्ट समिति को भेजा जाना है या नहीं, यह फैसला सांसद नहीं ले सकते और यह फैसला केवल मिनिस्टर द्वारा ही लिया जा सकता है।

इस मामले पर बीएसपी नेता मायावती ने भी बीजेपी के सुर में सुर मिलाते हुए सिलेक्ट समिति के हवाले लोकपाल बिल भेजे जाने की मांग को गलत ठहराया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार बार-बार खुद ही इस विधेयक को टाल रही है हालांकि हम भी नहीं चाहते हैं कि विधेयक हड़बड़ी में पास हो।

जहां एक ओर बीजेपी ने कहा कि सरकार बिल पास करने में जान बूझ कर देरी कर रही है, वहीं दूसरी ओर पार्टी की ओर से कहा गया कि देश की लोकपाल की जरूरत नहीं है। एसपी के राज्य सभा में सांसद नरेश अग्रवाल ने बिल को कमिटी के पास भेजे जाने का प्रस्ताव रखा था।
" "