" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

मायावती का 86 करोड़ का मेकअप

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने अपने लखनऊ के 13, मॉल एवेन्यू स्थित बंगले को संवारने के लिए 86 करोड़ रुपए खर्च कर दिए। यह खुलासा शिवपाल सिंह यादव द्वारा दायर की गई आरटीआई से हुआ है। मायावती ने जनता के पैसे को न केवल बंगले को संवारने में खर्च किया बल्कि उन्होंने अपनी और कांशीराम की मूर्तियां लगवाने में भी सरकारी पैसे का दुरुपयोग किया।


मीडिया में आई एक खबर के मुताबिक मायावती जब 2007 में यूपी की मुख्यमंत्री बनी थी, उस समय उनके बंगले को संवारने का काम शुरू हुआ था। साल 2007 में शुरू हुआ काम उनके कार्यकाल के खत्म होने तक चलता रहा। इस जानकारी को हासिल करने लिए सपा सरकार में मंत्री शिवपाल यादव ने आरटीआई के तहत आवेदन किया था। यादव ने उस समय आरटीआई दायर की थी जब वह नेता प्रतिपक्ष थे और यूपी में मायावती मुख्यमंत्री थीं।


मायावती को 1995 में पहली बार सीएम बनने के बाद लखनऊ में 13, मॉल एवेन्यू का बंगला आवंटित किया गया था। माया का यह बंगला 5 एकड़ में फैला है और इसकी चाहरदीवारी 20 फीट ऊंची है। पहले यह बंगला महज 2.5 एकड़ में था। मायावती के मुख्यमंत्रित्व काल के दौरान बराबर के प्लॉट पर बने गन्ना कमिश्नर ऑफिस को गिराकर इसमें जोड़ दिया।


राज्य के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने यह भी बताया कि बंगले को संवारने पर खर्चा 100 करोड़ रुपए तक पहुंच सकता है। मायावती के बंगले के कमरे और बाथरूम दर्जनों बार तोड़कर दोबारा बनाए गए, जिसकी वजह से लागत बढ़ गई।
" "