" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

अन्ना - रामदेव के अनशन को दिल्ली पुलिस की हरी झंडी

नई दिल्ली।। बढ़ती महंगाई और पेट्रोल के दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी के बाद केंद्र सरकार राजनीतिक दलों के निशाने पर है। जून के पहले हफ्ते अब उसे एक और मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है। दिल्ली पुलिस ने काला धन और जन लोकपाल को लेकर बाबा रामदेव और अन्ना हजारे को जंतर-मंतर पर एक दिन के लिए अनशन करने की अनुमति दे दी है। इसके लिए दिल्ली पुलिस ने कई शर्तें भी रखी हैं।

काला धन और जन लोकपाल को लेकर आंदोलन चला रहे बाबा रामदेव और अन्ना हजारे को 3 जून को दिल्ली में आंदोलन करने की अनुमति मिल गई है। दिल्ली पुलिस ने उन्हें जंतर-मंतर पर धरना पर बैठने की अनुमति दी है। साथ दिल्ली पुलिस ने शर्त रखी है कि धरना स्थल पर 5,000 से ज्यादा लोगों की भीड़ नहीं होनी चाहिए। आसपास पार्किंग नहीं होनी चाहिए।

गौरतलब है कि पिछले अप्रैल में अन्ना और बाबा रामदेव ने काला धन और जन लोकपाल के लिए संयुक्त आंदोलन चलाने का निर्णय लिया था। दोनों ने एक 1 मई से अपनी मुहिम की शुरुआत की है। अन्ना ने साईं की नगरी शिरडी से अपनी मुहिम की शुरुआत की, वहीं रामदेव ने छत्तीसगढ़ के दुर्ग से करप्शन के खिलाफ लड़ाई का आगाज किया।

अन्ना और रामदेव की ये यात्राएं अलग-अलग चल रही हैं। तपती गर्मी में अन्ना महाराष्ट्र के 35 जिलों का चक्कर लगा रहे हैं, तो रामदेव देश के अलग-अलग राज्यों में अलख जगाने का काम कर रहे हैं। दोनों महीने भर अलग-अलग यात्रा करने के बाद 3 जून को दिल्ली में एक दिन के सांकेतिक अनशन पर बैठेंगे।

गौरतलब है कि बाबा और अन्ना ने ऐलान किया है कि अगर सरकार फिर भी नहीं चेती तो अगस्त से आर-पार की लड़ाई शुरू हो जाएगी।
" "