" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

मैं फिट हूं, मुहिम जारी रहेगीः अन्ना

लोकपाल मुद्दे पर महाराष्ट्र के दौरे के दौरान तबीयत खराब होने पर नासिक पहुंचे अन्ना हजारे को थकान और कमजोरी की शिकायत हुई जिसके बाद दो अस्पतालों में विभिन्न जांच करायी गयी. जांच के बाद डॉक्टरों ने हजारे की हालत सामान्य बतायी है. हजारे का इलाज करने वाले हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. अमित सिनकर ने पत्रकारों से कहा कि गांधीवादी नेता दोपहर के वक्त जांच कराने के लिए उनके अस्पताल आए थे.
सिनकर ने बताया, ‘हमने उनकी छाती का एक्स-रे, ईसीजी, सीटी स्कैन कराया जिनकी रिपोर्ट सामान्य आयी है. उनका स्वास्थ्य अच्छा है. हमने अन्ना को एक दिन आराम करने के लिए कहा है.’

जब सिनकर से यह सवाल किया गया कि हजारे तीन जून को नई दिल्ली के जंतर मंतर पर आयोजित अनशन में हिस्सा लेने के लिए फिट हो जाएंगे, इस पर उन्होंने कहा कि वायरल संक्रमण की वजह से उन्हें बुखार था और यदि वह अनशन में हिस्सा लेते हैं तो शरीर में पानी की कमी की समस्या पैदा हो सकती है. हालांकि सिनकर ने यह स्पष्ट कर दिया कि वह हजारे को इस मामले में कोई सलाह नहीं देंगे.

बाद में हजारे ने खुद ही पत्रकारों से कहा, ‘मैं पूरी तरह फिट हूं और मेरे कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं हुआ है. मैं कमजोरी महसूस कर रहा था और मैंने जांच करायी है.’ इससे पहले, अन्ना के सहयोगियों ने बताया था कि भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम छेड़ने वाले 74 वर्षीय समाज सेवी की स्थिति स्थिर है तथा वह शहर के सर्किट हाउस में विश्राम कर रहे हैं.

हजारे बुधवार की सुबह धुले शहर से पहुंचे और इसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया. लोकायुक्त विधेयक के मुद्दे पर हजारे एक मई से महीने भर के राज्य के दौरे पर हैं. उन्हें पहले साईंबाबा हार्ट इंस्टीट्यूट एवं रिसर्च सेंटर ले जाया गया जहां चिकित्सकों ने उनकी जांच की.

अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि साईंबाबा हार्ट इंस्टीट्यूट के चिकित्सकों ने हजारे का रक्तचाप नापा तथा उनकी दो अन्य चिकित्सा जांच की। इकोकार्डियोग्राम जांच भी की गयी. उन्हें सीटी स्केन के लिए बाद में विनचुरकर अस्पताल में ले जाया गया.

भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन की नासिक इकाई के अध्यक्ष पी बी करंजकर ने बताया कि हजारे यहां सर्किट हाउस में विश्राम कर रहे हैं.

जनवरी में हजारे को एक हफ्ते के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इसी के चलते उन्हें विधानसभा चुनाव वाले पांच राज्यों का अपना दौरा बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा था. करंजकर ने बताया कि हजारे को गुरुवार की शाम यहां एक जनसभा को संबोधित करना है.
" "