" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

क्या इस सेशन में पास हो सकेगा लोकपाल बिल?

लोकपाल बिल सोमवार को राज्यसभा में पेश किया जा सकता है। बिल को कुछ संशोधनों के साथ पेश किए जाने की तैयारी है। इस मामले में विपक्ष की ओर से सहमति के संकेत मिल रहे हैं। चूंकि यह संशोधित बिल है, इसलिए राज्यसभा में पास किए जाने की सूरत में इसे लोकसभा से दोबारा पास कराना होगा। बजट सत्र मंगलवार को खत्म हो रहा है। ऐसी स्थिति में बिल इस सत्र में इसके पास होने की संभावना कम नजर आ रही है।


सूत्रों के मुताबिक, बिल में दो संशोधन किए गए हैं। इनमें लोकायुक्त मामले पर नरम रुख करते हुए इसके प्रावधान को खत्म करने पर सरकार राजी हो गई है। वहीं सीबीआई में ज्यादा ट्रांसपैरेंसी लाने पर सरकार ने हामी भर दी है। लोकपाल बिल पर सरकार और विपक्ष के बीच टकराव के खास तौर पर यही दो अहम मुद्दे थे। पिछले दिनों तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी ने भी दिल्ली दौरे में लोकायुक्त का प्रावधान हटाने पर बिल का समर्थन करने की बात कही थी। दरअसल तमाम राज्यों ने सरकार के बिल को संघीय ढांचे पर प्रहार बता कर इसकी मुखालफत की थी।


सूत्रों के मुताबिक, राज्यसभा में बिल को लाने से पहल इस मुद्दे पर एचआरडी मिनिस्टर कपिल सिब्बल, कानून मंत्री सलमान खुर्शीद और संसदीय कार्यमंत्री पवन कुमार बंसल ने राज्यसभा में विपक्ष के नेता अरुण जेतली और सीपीएम नेता सीताराम येचुरी से मुलाकात की। एक केंद्रीय मंत्री के मुताबिक, दोनों नेताओं ने बिल पास करने में सरकार को समर्थन देने का भरोसा दिलाया है।


अब तक का सफर..
दिसंबर में संसद के शीतकालीन सत्र में लोकपाल बिल लोकसभा में पेश हुआ था। सरकार ने इसे पास भी करवा लिया। लेकिन राज्यसभा में बहुमत नहीं होने से वहां इसे पास नहीं करवा सकी। उस वक्त सरकार के लिए किरकिरी हुई जब राज्यसभा में आरजेडी सांसद राजनीति प्रसाद ने बिल को फाड़ दिया। तब सरकार ने बाद में बजट सत्र में दोबारा बिल पेश करने का भरोसा दिलाया था।
" "