" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

Follow by Email

2014 से पहले लोकपाल आ जाएगा: अन्ना हजारे


अन्‍ना एक बार फिर आंदोलन की तैयारी में हैं. हालांकि इस बार उनके पूर्व सहयोगी अरविंद केजरीवाल उनके साथ नहीं हैं लेकिन अन्‍ना का कहना है कि हमारे रास्‍ते अलग जरूर हैं लेकिन मंजिल एक ही है. अन्‍ना अब जल्‍द ही अपनी नई टीम का गठन करने जा रहे हैं.

ग्राम स्‍तर तक जाएगा आंदोलन
अन्‍ना ने बताया कि अब तक आंदोलन दिल्‍ली-मुंबई जैसे बड़े शहरों में ही हो रहा था, लेकिन अब रणनीति में बदलाव के साथ आंदोलन राज्‍यों और छोटे शहरों तक ही नहीं बल्कि ब्‍लॉक और गांव के स्‍तर तक जाएगा. अन्‍ना का कहना है कि उनके पास देशभर से चिट्ठियां आ रही हैं और लोग उनके आंदोलन से जुड़ना चाहते हैं.

संविधान का अपमान हुआ
अन्‍ना का कहना है कि इस बार भी उनके आंदोलन का एजेंडा जनलोकपाल ही होगा. जनलोकपाल के अलावा इस बार राइट टू रिजेक्‍ट, ग्राम सभा, जनता की सनद जैसे कई मुद्दे होंगे और अगर यह कानून बन गए तो 90 प्रतिशत तक भ्रष्‍टाचार मिट जाएगा. उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने आश्‍वासन दिया, संसद ने भी सर्वसम्‍मत्ति से पारित कर दिया फिर भी लोकपाल नहीं बना तो यह सीधे तौर पर संविधान का अपमान है.

मजबूरी में ही होगा अनशन
अन्‍ना ने उम्‍मीद जतायी की 2014 के आम चुनाव से पहले जनलोकपाल बिल पास हो जाएगा. अनशन की तैयारी की बात को अन्‍ना ने नकार दिया, लेकिन कहा कि बिल पास नहीं होगा तो मजबूरी में अनशन भी करना पड़ेगा.

अरविंद केजरीवाल के लिए होगा प्रचार
अन्‍ना ने बताया कि अरविंद केजरीवाल से उनकी बातचीत होती रहती है, लेकिन पिछले दिनों केजरीवाल ने जो नेताओं पर आरोप लगाते हुए सबूत पेश किए थे उनके बारे में पहले बात नहीं हुई. एक सवाल के जवाब में अन्‍ना ने कहा कि अगर केजरीवाल चुनाव में खड़े होते हैं और उनके खिलाफ बुरा व्‍यक्ति खड़ा होता है तो वे केजरीवाल के लिए प्रचार करेंगे और जनता से अपील करेंगे कि अरविंद जैसे लोगों को चुनकर भेजे.
" "