" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

अन्ना भ्रष्टाचार विरोधी नई टीम बनाएंगे: किरण

इंडिया अगेंस्ट करप्शन (आईएसी) के कार्यकर्ता अरविंद केजरीवाल के साथ, राजनीतिक दल बनाने के मुद्दे पर टूटे सम्बंधों के बाद समाजसेवी अन्ना हजारे ने शनिवार को अपनी कोर कमेटी में नए लोगों को शामिल करने का निर्णय लिया, जिसे एक महीने पहले उन्होंने भंग कर दिया था.

अन्ना की करीबी सहयोगी और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) की पूर्व अधिकारी किरण बेदी ने शनिवार को यहां कहा कि अन्ना की नई टीम में ईमानदार लोग होंगे, जो भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन को आगे ले जाएंगे.

बेदी ने कहा, "ये ऐसे लोग होंगे, जो अपने आप में एक संस्था हैं, चाहे वह सेवानिवृत्त लोकसेवक हों, उद्योगपति हों या कलाकार. अन्ना एक ऐसी नई समग्र कोर टीम बनाने पर विचार कर रहे हैं, जिसके लोग सत्ता के करीब रहने के बावजूद अपनी निष्पक्षता के लिए जाने जाते हैं और स्वभाव से सुधारवादी हैं."

बेदी ने ऐसे तीन व्यक्तियों के नाम लिए, जिनसे अन्ना अपनी नई कोर कमेटी के लिए सम्पर्क कर सकते हैं. ये तीन नाम हैं- पूर्व सेना प्रमुख जनरल वी.के. सिंह, जिन्होंने अपने पूरे कार्यकाल के दौरान भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाई; उत्तर प्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक प्रकाश सिंह, जिन्होंने पुलिस सेवा को राजनीतिक हस्तक्षेप से दूर रखने के लिए पुलिस सुधार हेतु एक जनहित याचिका दायर की थी और उनके पक्ष में आदेश पारित हुआ था; तीसरे व्यक्ति भूरे लाल हैं, जो सर्वोच्च न्यायालय के विश्वासपात्र हैं, और वह न्यायालय के मित्र के रूप में सामाजिक मुद्दों की पड़ताल के लिए एक स्वतंत्र समिति का नेतृत्व कर रहे हैं.

बेदी ने कहा कि अन्ना नई कोर कमेटी की पहली बैठक 24 और 25 नवम्बर को करेंगे. बेदी ने आगे कहा, "अन्ना इन लोगों से बात करेंगे और इनकी उपलब्धता के आधार पर इन्हें भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन का हिस्सा बनाएंगे. यदि वे अन्ना के आंदोलन से जुड़ सकने की स्थिति में होंगे तो वे 24 और 25 नवम्बर की बैठक में उपस्थित होंगे."

" "