" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

शाहजहांपुर, यहां भी भ्रष्टाचार के शिकार हुए विकलांग


शाहजहांपुर : विकलागों के नाम पर हुए घोटाले के तार शाहजहांपुर से भी जुड़े हैं। तीन साल के भीतर यहां डा. जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट की ओर से कोई भी विकलांग शिविर नहीं लगाया गया, जबकि समाज कल्याण विभाग की ट्रांजेक्शन ऑडिट रिपोर्ट में यहां फरवरी 2010 में कैंप और जुलाई में उपकरण खरीद का जिक्र किया गया है।

जिले में करीब 17 हजार विकलांग हैं। इनमें 17 पेंशन भी पा रहे हैं। इन विकलांगों की सहायता के लिए हेल्पलाइन, विकलांग कल्याण विभाग, बाबा विश्वनाथ जीर्णोद्धार समिति समेत बरेली आंवला की संस्था अंबेडकर शिक्षा समिति ने यहां शिविरों का आयोजन कर विकलांगों को अपेक्षित उपकरण बांटे। लेकिन केंद्रीय कानून मंत्री सलमान खुर्शीद की पत्‍‌नी लुईस खुर्शीद के निर्देशन में संचालित संस्था डा.जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट की ओर से यहां कोई विकलांग शिविर नहीं आयोजित किया गया। जबकि समाज कल्याण विभाग की ट्रांजेक्शन ऑडिट रिपोर्ट में यहां फरवरी 2010 में कैंप लगाने का उल्लेख किया गया है। जागरण ने इस बाबत यहां कांग्रेस पार्टी के जुड़े वरिष्ठ पदाधिकारियों से भी वार्ता की। उन्होंने भी तीन साल के भीतर किसी भी तरह के शिविर लगने से इंकार किया। कांग्रेस के एक जिम्मेदार पदाधिकारी ने बताया कि लोकसभा चुनाव से पूर्व बरतारा में क्रेशर परिसर में विकलांग शिविर लगाया गया था तथा अन्य तीन कार्यक्रम हुए थे। लेकिन 2009 के बाद यहां विकलांग शिविर का आयोजन नहीं किया गया। विकलांग कल्याण विभाग के आंकड़ों से भी जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट के दावों पर सवालिया निशान लग रहे हैं।

उधर विभाग के आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2009-10 में विकलांग कल्याण विभाग, अंबेडकर शिक्षा समिति आंवला बरेली, वर्ष 2010-11 में विकलांग कल्याण विभाग तथा 2011-12 और चालू सत्र में भी विकलांग कल्याण विभाग की ओर से ही शिविर का आयोजन किया गया। जिला विकलांग कल्याण अधिकारी शैलेंद्र कुमार का कहना है विभाग के अभिलेखों में डा. जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट के नाम से यहां वर्ष 2009 से अब तक शिविर लगाए जाने का कोई रिकार्ड नहीं है।

---------------

इंडिया अगेंस्ट करप्शन ने मांगी सूचना

शाहजहांपुर : इंडिया अगेंस्ट करप्शन के स्थानीय संयोजक चंद्रवीर गंगू ने अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर यहां आरटीआई के तहत लुईस खुर्शीद के एनजीओ द्वारा पांच वर्षो में लगाए गए शिविरों की सूचना मांगी है। उन्होंने जिला विकलांग कल्याण अधिकारी को इस आशय का पत्र रिसीव करा दिया है।

----------------

तीन वर्षो में आयोजित शिविर व उपकरणों का विवरण

वर्ष 2009-10 :आयोजक : विकलांग कल्याण विभाग, 62 ट्राई साइकिल, नौ व्हील चेयर, 69 बैसाखी, 23 श्रवण यंत्र, 02 छड़ी

वर्ष 2009-10 : आयोजक -अंबेडकर शिक्षा समिति आंवला, बरेली

उपकरण : 65 ट्राई साइकिल, तीन व्हील चेयर, 25 बैसाखी, 11 श्रवण यंत्र।

वर्ष 2010-11: आयोजक - विकलांग कल्याण विभाग

उपकरण : 49 ट्राई साइकिल, दो व्हील चेयर, 99 बैसाखी।

वर्ष 2011-12 : आयोजक - विकलांग कल्याण विभाग

उपकरण : 70 ट्राईसाइकिल, एक व्हील चेयर, 158 बैसाखी, 22 श्रवण यंत्र, 27 छड़ी।

वर्ष 2012-13, आयोजक : विकलांग कल्याण विभाग

उपकरण : 15 ट्राई साइकिल, दो व्हील चेयर, 22 बैसाखी, सात श्रवण यंत्र।
" "