" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

टीम अन्ना में नहीं होंगे केजरीवाल समर्थक


नई दिल्ली : यद्यपि गांधीवादी कार्यकर्ता अन्ना हजारे पहले भी कह चुके हैं कि उनके और उनके पूर्व सहयोगी अरविंद केजरीवाल के रास्ते अलग हैं, लेकिन लक्ष्य एक है, इस बार उन्होंने कुछ और सख्त रूख अपनाते हुए कहा है कि केजरीवाल उनके दुश्मन नहीं, लेकिन हमारी राहें बिल्कुल अलग हैं।

उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि केजरीवाल के समर्थकों की उनकी टीम में कोई जगह नहीं है। समाजसेवी अन्ना हजारे ने कभी उनके साथी रहे अरविंद केजरीवाल को सलाह दी है कि वह एक समय में एक ही मुद्दा उठाएं और उसपर आगे बढ़े। अन्ना केजरीवाल द्वारा राजनीतिक व्यक्तियों पर किए जा रहे हमले से भी नाखुश दिखाई दे रहे हैं।

अन्ना ने कहा कि हर सप्ताह एक राजनेता का खुलासा या उस पर हमला करने से अच्छा है कि केजरीवाल किसी एक मुद्दे को उठाएं और उसको समाधान की ओर लेकर जाएं। उन्होंने साफ किया कि केजरीवाल को एक समय में एक ही मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, ऐसा न करने और लगातार कई मुद्दों को उठाने से किसी एक पर ध्यान केंद्रित करना संभव नहीं होता है, लिहाजा इसका कोई फायदा नहीं होता।

गौरतलब है कि कभी साथ-साथ चलने वाले अरविंद केजरीवाल और अन्ना हजारे राजनीतिक विकल्प देने के मुद्दे पर एक दूसरे से अलग हो गए थे। दोनों ने ही भ्रष्टाचार के मुद्दे पर आंदोलन को आगे बढ़ाने की बात कही। लेकिन अन्ना ने कहा कि इसमें उनकी राय अलग है लिहाजा वह अरविंद से अलग होकर एक नया आंदोलन चलाएंगे।

केजरीवाल फिलहाल संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी, उनके दामाद रॉबर्ट वाड्रा, कानून मंत्री सलमान खुर्शीद और उनकी पत्नी, भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी पर निशाना साधे हुए हैं। उन्होंने अपने साथ साथ अंजलि दमानिया और मयंक गांधी के खिलाफ जांच कराने की भी सरकार को खुली चुनौती दी है। उन्होंने इसके लिए हाईकोर्ट के पूर्व न्यायधीश के साथ साथ सरकार को भी निष्पक्ष जांच कराने को कहा है।

" "