" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

खुर्शीद के एनजीओ ने मरे हुए लोगों को भी बांटे सामान : केजरीवाल


अरविंद केजरीवाल सलमान खुर्शीद के इस्तीफे के मुद्दे पर आर-पार की लड़ाई के मूड में दिख रहे हैं। रविवार को सलमान खुर्शीद और उनकी पत्नी लुईस खुर्शीद की सफाई के बाद केजरीवाल ने सोमवार को उन पर जोरदार हमला बोला। केजरीवाल ने कहा कि सरकार सलमान खुर्शीद को बचा रही है। केजरीवाल ने कहा कि खुर्शीद ने अपनी सफाई में जो तस्वीरें दिखाईं, वे गलत थीं। साथ ही उन्होंने कहा कि कई जगहों पर विकलांगों को कल (रविवार) सामान बांटे गए। अपनी टीम के सर्वे के आधार पर केजरीवाल ने दावा किया कि खुर्शीद के एनजीओ द्वारा 2 मरे हुए लोगों को भी लाभार्थी बना दिया गया है। जो व्यक्ति बहरा नहीं है उसे कान की मशीन देने का दावा किया गया है। उन्होंने इसके पक्ष में एक विकलांग व्यक्ति को बतौर सबूत पेश भी किया। इसके अलावा अपने दावे की मजबूती के लिए केजरीवाल ने अपने मंच पर कई सामाजिक कार्यकर्ताओं और विकलांगों को भी बुला रखा था। इस बीच खबर है कि कानून मंत्री सलामन खुर्शीद सोमवार को ही प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मिलने वाले हैं।

केजरीवाल ने मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से बताया कि बुलंदशहर में कांग्रेस के नेताओं ने विकलांगों की परेड कराई और दावा किया गया कि खुर्शीद के एनजीओ की तरफ से इन विकलांगों को साल भर पहले ट्राई साइकल दिए गए। लेकिन इस परेड में शामिल विकलांगों ने एक टीवी चैनल से बातचीत में कहा कि उन्‍हें सालभर पहले नहीं बल्कि रविवार सुबह ही ये उपकरण मिले हैं। इन विकलांगों के ट्राई साइकल इतने नए थे कि उनके रैपर भी नहीं हटे थे। केजरीवाल ने टीवी चैनल के इस खुलासे को लेकर भी सलमान खुर्शीद की खिल्‍ली उड़ाई।


सलमान खुर्शीद के दावे में जो नाम पेश किए गए उसमें से एक नाम मैनपुरी के पंकज कुमार का भी था। खुर्शीद के दावे के मुताबिक पंकज को कान की मशीन दी गई थी, जबकि पंकज बहरे नहीं हैं। पंकज जन्म से लंगड़े हैं। हालांकि, पंकज को किसी भी तरह का सामान खुर्शीद के एनजीओ से नहीं मिला है। पंकज केजरीवाल के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद थे।
खुर्शीद और यूपी सरकार में सेटिंग
केजरीवाल ने कहा, अब ऐसा लग रहा है कि अखिलेश सरकार और सलमान खुर्शीद के बीच सेटिंग हो गई है। अखिलेश यादव की सरकार सलमान खुर्शीद को बचाने का काम करेगी। इसके बदले सलमान खुर्शीद अखिलेश के पिता और समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव को बचाएंगे। केजरीवाल ने कहा कि मुलायम के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति रखने का मामला सु्प्रीम कोर्ट में चल रहा है। मुलायम के खिलाफ वकील की नियुक्ति कानून मंत्रालय को करना है और कानून मंत्री सलमान खुर्शीद हैं। अब आप ही लोग बताएंगे कि इसका क्या मतलब है।

इसके पहले रविवार को केंद्रीय कानून मंत्री सलमान खुर्शीद की सफाई पर भी अरविंद केजरीवाल ने सवाल उठाए थे। केजरीवाल का कहना है कि सलमान खुर्शीद देश को गुमराह कर रहे हैं। उनके मुताबिक उन्होंने अहम सवालों के जवाब नहीं दिए और इधर-उधर की बातें करके प्रेस कॉन्फ्रेंस से चलते बने।

केजरीवाल ने रविवार को अखिलेश सरकार की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा था कि खुर्शीद के एनजीओ ने ग्रांट लेने के लिए यूपी सरकार के पूर्व अधिकारी राम राज सिंह के सिग्नेचर को लेकर गड़बड़ी की है। केजरीवाल ने कहा कि राम राज सिंह का कहना है कि उन्होंने खुर्शीद के एनजीओ के लिए कोई पेपर साइन नहीं किया। राम राज सिंह तो जनवरी में ही रिटायर हो गए हैं, फिर वह मार्च में कैसे साइन कर सकते हैं। इसका मतलब साफ है कि खुर्शीद के एनजीओ ने फर्जी सिग्नेचर किए हैं। ऊपर से मंत्री जी का यह कहना हैरान करता है, कि उन्हें ऐफिडेविट के बारे में कुछ नहीं मालूम।'

खुर्शीद के खिलाफ उतारेंगे विकलांग कैंडिडेट
केजरीवाल ने कहा कि साल 2014 के इलेक्शन में वह सलमान खुर्शीद के खिलाफ किसी विकलांग से ही चुनाव लड़वाएंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश सरकार जांच का सिर्फ दिखावा कर रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस और प्रधानमंत्री को भी इस मामले पर अपन रुख साफ करना चाहिए। केजरीवाल ने कहा, 'आम और पीड़ित आदमी ही इस सरकार को सबक सिखाएगा।'
" "