" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

सीमा पर परमाणु हमले का खतरा : कश्मीर में परमाणु हमले से निपटने की तैयारी


श्रीनगर। जम्मू कश्मीर पुलिस के नागरिक सुरक्षा और आपदा प्रतिक्रिया बल की ओर से लोगों को जारी दिशा निर्देशों में कहा गया है कि परमाणु युद्ध होने पर वह क्या-क्या कदम उठाएं। सलाह दी गई है कि अगर ऐसा होता है तो लोग अपने घरों में खराब न होने वाले खाद्य पदार्थों के रखने के लिए तहखाने बनवाएं। इसमें विस्तार से बताया गया है कि यदि परमाणु युद्ध होता है तो लोग तहखाने बनाएं जिसमें अपने परिवार समेत 15 दिनों तक रह सकें। यह सलाह उस समय आई है जब लाइन ऑफ कंट्रोल पर हुई झड़पों के कारण भारत पाकिस्तान संबंध खराब हो चले हैं। 

सरकार की ओर से बताया गया है कि अगर तहखाने न बन पाएं तो लोग खुले स्थान पर घर के सामने बंकर बनवाएं जैसा कि युद्ध में होता है। इस नोटिस में लोगों को सलाह दी गई है कि वह पर्याप्त खाना और पानी भी अपने पास रखें जिसे समय-समय पर बदला जा सके ताकि वह सेहत के लिहाज से ठीक हो।

कश्मीर स्थित लाइन ऑफ कंट्रोल पर पिछले हफ्ते तक टेंशन का माहौल था। यह सलाह भी दी गई है कि कि वह तहखाने में शौचालय की सुविधा रखें और उनके पास पर्याप्त मात्रा में कैंडल और बैटरी से चलने वाली रोशनी की व्यवस्था हो। उनसे कहा गया है कि उनके पास बैटरी से चलने वाले छोटे ट्रांजिस्टर और टेलिविजन होने चाहिए ताकि वह नागरिक सुरक्षा विभाग द्वारा दिए गए निर्देशों को सुन सकें।

इस विज्ञापन में कहा गया है कि अगर वह परमाणु युद्ध के दौरान खुली जगह पर हों तो तुरंत जमीन पर लेट जाएं और इसी स्थिति में बने रहें। वह अपनी आंखों और अपने चेहरे को अपने हाथों से ढंक लें और कानों में उंगलियां डाल लें ताकि उनके कान के पर्दे न फटें। इस नोटिस में यह भी कहा गया है कि अगर फ्लैश के 5 सेकंड के अंदर विस्फोट तरंगें न आएं तो यह समझिए कि आप विस्फोट स्थल से काफी दूर हैं और 150 रैड्स से ज्यादा का विकिरण नहीं होगा।

राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल ने मंगलवार को एक स्थानीय अंग्रेजी समाचार पत्र में एक विज्ञापन प्रकाशित कर बताया कि परमाणु, रासायनिक या जैविक हथियारों के हमले के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

" "