" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

आइबीआइ का खुलासा, पाक ने हेमराज के हत्यारे को दिए 5 लाख


नई दिल्ली : एलओसी पर इंडियन आर्मी के जवान हेमराज सिंह का सिर काटने की कलई धीरे-धीरे खुलने लगी है। मिलिटरी खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक शुरुआती रिपोर्ट से पता चलता है कि इस बर्बर कार्रवाई में पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई प्रत्यक्ष रूप से शामिल थी। पाकिस्तान की इस बर्बर कार्रवाई में दो भारतीय सैनिक मारे गए थे। इसमें लांस नायक हेमराज सिंह का सिर काट लिया गया था। मिलिटरी खुफिया विभाग ने इस रिपोर्ट को 'सेकेंड हैंड इन्फर्मेशन' के आधार पर तैयार किया है। सीनियर सिक्यूरिटी ऑफिसर के मुताबिक रिपोर्ट देश की दूसरी सुरक्षा एजेंसियों से साझा की गई है। हालांकि फिलहाल इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। 

खुफिया विभाग को उपलब्ध सोर्स से पता चला है कि आईएसआई ने 'बोर्डर ऐक्शन टीम' के जरिए इस ऑपरेशन को अंजाम दिया। इस ऐक्शन टीम में पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन लश्करे तैयबा और जैश-ए-मोहमम्द को शामिल किया गया था। इस रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि लश्कर ने सिर काटने वाले को 5 लाख रुपए का इनाम भी दिया।

गौरतलब है कि 8 जनवरी को जम्मू-कश्मीर के मेंढर सेक्टर में लांस नायक हेमराज सिंह और सुधाकर सिंह की डेड बॉडी बरामद की गई थी। इसमें हेमराज सिंह की बॉडी से सिर गायब था। इन्हें मारने के बाद भी डेड बॉडी से साथ अमानवीय व्यवहार किया गया था। इस बर्बर घटना के बाद भारत ने पाकिस्तान को कटघरे में खड़ा किया तो उसने शामिल होने से साफ इनकार कर दिया। लेकिन इंडियन आर्मी ने आधिकारिक रूप से कहा था कि यह पाकिस्तानी सैनिकों की कायराना हरकत है।


अंग्रेजी दैनिक 'हिन्दुस्तान टाइम्स' के मुताबिक खुफिया विभाग के अधिकारियों ने कहा कि अभी इस रिपोर्ट की पुष्टि बाकी है इसलिए ज्यादा डिटेल नहीं बता सकते। पाकिस्तानी आर्मी 'बॉर्डर ऐक्शन टीम' को भारत के खिलाफ आतंकी कार्रवाई के लिए एक राणनीतिक टूल की तरह इस्तेमाल कर रही है। बैट(बॉर्डर ऐक्शन टीम) ही आतंकियों के लिए भारत के खिलाफ तमात तरह की रणनीति तैयार करती है।

" "