" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

Follow by Email

LOC पर पाक की करतूत ने संबंधों पर असर डाला: मनमोहन


जयपुर : प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने रविवार को कहा कि पाकिस्तानी सेना द्वारा एक भारतीय सैनिक का सिर धड़ से अलग करने के परिप्रेक्ष्य में भारत पूरी सावधानी और उचित विचार-विमर्श के साथ कदम उठाएगा।

सिंह ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि पाकिस्तान के साथ अपने संबंधों की हम लगातार समीक्षा करते हैं। सैनिक का सिर धड़ से अलग करने की हरकत ने हमारे संबंधों पर नकारात्मक असर डाला है। हम पाकिस्तान के साथ दोस्ती चाहते हैं। उसे (पाकिस्तान को) भी इस संबंध में प्रयास करने चाहिए। केवल हमारे प्रयास करने से यह संभव नहीं है।

प्रधानमंत्री की इस टिप्पणी का कांग्रेस प्रतिनिधियों ने ताली बजाकर स्वागत किया।

बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने की। पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी उनके बगल में बैठे थे।

सोनिया ने कहा कि भारत एक ऐसा देश है जो अपने पडोस में शांति कायम रखने में विश्वास रखता है लेकिन जो सिर्फ स्वीकृत सभ्य व्यवहार के सिद्धांतों के आधार पर वार्ता करता है और जो आतंकवाद और सीमा पार खतरों के सामने डटकर खडा है।

पार्टी के जयपुर घोषणा के मसौदे में पाकिस्तान के मसले पर कहा गया है कि भारत के पड़ोसियों और सहयोगियों को उसकी उचित सुरक्षा चिंताओं को स्वीकार करना होगा।

मसौदे में पाकिस्तान का नाम लिए बिना कहा गया है,‘कोई भी वार्ता सभ्य व्यवहारों के सिद्धांतों पर आधारित होनी चाहिए। जब इन सिद्धांतों का उल्लंघन होता है तो भारत को ठोस कार्रवाई करने से हिचकना नहीं चाहिए।
" "