" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

भूमि अधिग्रहण किसान के साथ धोखा : अरविंद

जागरण संवाद केंद्र, राई : टीम अन्ना के प्रमुख सदस्य अरविंद केजरीवाल ने कहा कि किसानों की सहमति के बिना भूमि अधिग्रहण सरासर धोखा है। इसे टीम अन्ना किसी सूरत में बर्दाश्त नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि किसानों की लड़ाई में टीम अन्ना उनके साथ है और उनका पूरा समर्थन दिया जाएगा।


वे रविवार को प्रशांत भूषण के साथ भूमि अधिग्रहण के विरोध में सोनीपत में चल रहे किसानों केधरनों को समर्थन देने कुंडली पहुंचे थे। इस दौरान बीसवां मील चौक, बढ़खालसा चौक, सैदपुर व कुंडली धरने के किसानों ने कुंडली पहुंचने पर टीम अन्ना के दोनों प्रमुख सदस्यों का जोरदार स्वागत किया गया। इस दौरान केजरीवाल ने कहा कि टीम अन्ना भूमि अधिग्रहण के विरोध में हर कदम पर किसानों का साथ देगी। उनकी टीम के सदस्य सदा से ही किसानों के हमदर्द रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर पूरे देश में सरकार कहीं भी भूमि अधिग्रहण करना चाहती है तो उसे पहले गाव में पंचायत कर किसानों से जानना चाहिए कि वे जमीन देना चाहते हैं या नहीं। किसानों के कहने के अनुसार भूमि का उचित मुआवजा देना चाहिए। इस दौरान उन्होंने कहा कि आचार्य बालकृष्ण को गिरफ्तार कर सरकार बाबा रामदेव केकाले धन के खिलाफ चलाए जा रहे आदोलन को दबाना चाहती है। यह सरकार की साजिश है। इस दौरान प्रशांत भूषण ने कहा कि देश में नक्सलवाद को बढ़ावा देने में वर्तमान भूमि अधिग्रहण की नीति काफी हद तक जिम्मेदार है। अगर यही हालत रहे तो किसान लगातार बागी होकर हथियार उठाने को मजबूर होगा। सरकार को चाहिए कि जल्द किसान हितैषी अधिग्रहण कानून बनाकर उसे लागू करे।


वहीं भाकियू-अ के प्रदेशाध्यक्ष शमशेर दहिया ने कहा कि सरकार चाहे जितने हथकंडे अपना ले, लेकिन जबरदस्ती उनकी जमीन का अधिग्रहण नहीं कर सकती। जब तक प्रदेश में नई अधिग्रहण नीति लागू नहीं होती तब तक किसान अपनी एक इंच जमीन भी सरकार को नहीं देंगे। किसानों ने कहा कि राजीव गाधी एजुकेशन सिटी में शिक्षण संस्थानों का शिलान्यास मुख्यमंत्री ने दबाव बनाकर किया है।


इस दौरान बीसवां मील धरने के प्रधान राजपाल सेवली, कुंडली धरने के प्रधान राजकुमार खत्री, बढ़खालसा धरने के प्रधान रामचंद्र दहिया, सैदपुर धरने के प्रधान बलबीर राणा, भाकियू-अ के प्रदेश महासचिव जगमोहन मलिक, विरेंद्र चोटीवाला, सिविल सोसायटी सोनीपत के राज सिंह दलाल, सुरेश दहिया, प्रताप छिल्लर, रघबीर पहल, रतन सिंह, बलविंद्र बाजवा, भाकियू-अ की महिला प्रदेशाध्यक्ष रिसालो, चंद्रो, सुनीता गोदारा आदि मौजूद थे।
" "