" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

Follow by Email

देश ने सादगी के साथ किया नए साल का स्वागत


देशसियों ने 2013 का स्वागत नयी उम्मीदों के साथ लेकिन हल्के फुल्के ढंग से किया क्योंकि शहर अब भी सामूहिक बलात्कार की 23 वर्षीय पीड़िता के निधन से सदमे में है.

सालों से नए साल के जश्न का केंद्र रहा कनॉट प्लेस (सीपी) मध्यरात्रि को लगभग वीरान रहा और यहां कुछ लोगों के एक छोटे से समूह को नव वर्ष के आगमन का जश्न मनाते देखा गया.

यहां जुटे लोगों को बाजारों और लोकप्रिय स्थलों में घूमते देखा गया जहां पुलिस निगरानी में लगी थी ताकि किसी तरह की कोई अप्रिय घटना ना हो. लेकिन पिछले साल की तुलना में बहुत कम लोगों के जुटने से पुलिस को कोई मशक्कत नहीं करनी पड़ी.

सामूहिक बलात्कार पीड़िता के निधन और कल हुए दाह संस्कार को देखते हुए प्रेस क्लब ऑफ इंडिया और दिल्ली जिमखाना समेत कई क्लबों एवं पांच सितारा होटलों ने नए साल के कार्यक्रम रद्द कर दिए.

जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन हुए और पीड़िता की याद में एक अस्थायी स्मारक बना दिया गया.

दिन में बहुत सारे छात्रों ने कनॉट प्लेस में विरोध प्रदर्शन रैली निकाली. पुलिस ने यहां के सेंट्रल पार्क को बंद कर दिया था. यहां कई रेस्तराओं और खाने पीने की जगहों को सजाया गया था.

पुलिस ने सीपी को जाने वाली सभी सड़कों भी को बंद कर दिया और महत्वपूर्ण इलाकों में भारी संख्या में पुलिस कर्मी तैनात थे.

पुलिस कर्मी शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों की जांच के लिए एल्कोमीटर के साथ तैनात थे. साथ ही रात में कानून व्यवस्था को बरकरार रखने के लिए शहर भर में अतिरिक्त पुलिस कर्मी तैनात किए गए.

मॉल और होटलों जैसी जगहों पर वाहनों की जांच बढ़ा दी गयी, यातायात की निगरानी भी सजग रखी गयी ताकि दिल्ली वासियों को रात में दिक्कत न हो.

होटल, रेस्तरां, बाजारों और धार्मिक स्थलों पर बड़ी संख्या में लोगों के जुटने को ध्यान में रखते हुए पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया था.

पब मालिकों को भी उपद्रवियों को लेकर अधिकारियों को तुरंत सूचना देने के निर्देश दिए गए थे.

" "