" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

देश की बेटी का कड़ी सुरक्षा के बीच हुआ अंतिम संस्‍कार


नई दिल्ली: देशभर में फैले आक्रोश और मातम के बीच गैंगरेप पीड़ित युवती के पार्थिव शरीर को विशेष विमान के जरिये दिल्ली लाए जाने के तुरंत बाद रविवार तड़के उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया।

एयर इंडिया का विशेष विमान पार्थिव शरीर को लेकर तड़के करीब साढ़े तीन बजे इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचा। विमान को हवाई अड्डे के तकनीकी क्षेत्र में ले जाया गया, जहां प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी मौजूद थे।

मनमोहन सिंह और सोनिया ने लड़की के परिजनों से बात की और उन्हें ढांढस बंधाया। इसके बाद लड़की का पार्थिव शरीर उनके आवास ले जाया गया और धार्मिक रस्में पूरी की गईं। इसके बाद उसे शवदाह गृह ले जाया गया।

घर के आसपास से लेकर शवदाह गृह तक दिल्ली पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स के जवान बड़ी संख्या में तैनात थे। घने कोहरे के बीच ही लड़की का अंतिम संस्कार कर दिया गया। गृह राज्य मंत्री आरपीएन सिंह, दिल्ली बीजेपी प्रमुख विजेन्द्र गुप्ता भी अंतिम संस्कार के समय श्मशान घाट में मौजूद थे।

पीड़ित पीड़ित युवती ने शनिवार तड़के चार बजकर 45 मिनट पर (भारतीय समयानुसार तड़के सवा दो बजे) अंतिम सांस ली थी। भारत सरकार द्वारा भेजे गए चार्टर्ड विमान में पीड़ित के परिवार के सदस्य साथ थे, जो वहां युवती को इलाज के लिए भर्ती कराए जाने के समय से ही उसके साथ थे। युवती को बेहद गंभीर हालत में सिंगापुर ले जाया गया था।

दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में इलाज के दौरान पीड़ित युवती के तीन ऑपरेशन किए गए थे। हमले के कारण कई अंगों में बहुत चोटें आई थीं। उसे इलाज के दौरान दिल का दौरा भी पड़ा और उसके मस्तिष्क में भी चोट लगी हुई थी। सिंगापुर में पीड़ित के दम तोड़ने के बाद पुलिस ने इस मामले में छह आरोपियों के खिलाफ हत्या के आरोप लगाए हैं, जिसमें दुर्लभ से दुर्लभतम मामलों में मौत की सजा का प्रावधान है। पुलिस 3 जनवरी को आरोपियों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल करेगी।
" "