" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

टीम अन्ना में न मतभेद है, न दरारः अन्ना

समाजसेवी अन्ना हजारे ने टीम अन्ना में मतभेद होने या दरार पड़ने की खबरों का सोमवार को खंडन करते हुए स्पष्ट किया कि कालेधन, लोकपाल और लोकायुक्त के मुद्दे पर टीम अन्ना भले ही योग गुरू बाबा रामदेव के साथ साझा आंदोलन नहीं करेगी, लेकिन एक दूसरे को समर्थन जारी रहेगा।


मतभेद की खबरों से आहत
अपने गांव रालेगण सिद्धी रवाना होने से पूर्व उन्होंने कहा कि टीम में फूट या मतभेद की बात सही नहीं है लेकिन वह ऐसी खबरों से आहत हैं। अन्ना हजारे को 25 अप्रैल को गांव लौटना था। लेकिन तय कार्यक्रम से दो दिन पहले ही अन्ना अपने गांव रवाना हो गए।


काजमी लीक कर रहे थे सूचनाएं
टीम अन्ना पर मुस्लिम विरोधी होने का आरोप लगाकर कोर कमेटी से इस्तीफा देने वाले मुफ्ती शमून काजमी के बारे में अन्ना हजारे ने कहा कि उन्होंने टीम की अंदर की बातें लीक की हैं, यह ठीक नहीं है।


गौरतलब है कि टीम अन्ना ने काजमी पर गुपचुप तरीके से टीम अन्ना की बैठक की कार्यवाही को रिकार्ड करने तथा पिछली सभी बैठकों की बातें लीक करने का आरोप लगाया है।


टीम अन्ना की कोर कमेटी की बैठक में रविवार को उस समय विवाद पैदा हो गया था जब टीम के सदस्य कासमी को अपने मोबाइल फोन पर बातचीत की रिकार्डिंग करता पाया गया, जिसके बाद उन्हें बैठक से बाहर चले जाने को कहा गया।


सूचनाओं के लीक होने का था संदेह
अन्ना हजारे ने कहा कि उनको पहले से संदेह था कि उनकी बातें बाहर लीक की जा रही हैं, मीटिंग में जो बातें होती हैं उनका लीक होना सही नहीं है। जब हमारे लोगों ने मुफ्ती शमून कासमी से पूछा कि ऐसा क्यों किया तो उन्हें गुस्सा आ गया और वह बाहर चले गए।


बाबा रामदेव पक्ष ने भी किया मतभेद से इंकार
इससे पूर्व टीम अन्ना से मतभेदों की खबरों को खारिज करते हुए बाबा रामदेव की ओर से भी कहा गया कि कुछ निहित स्वार्थी तत्व भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं।


रामदेव के मीडिया प्रवक्ता ने कहा कि समाज सेवी अन्ना हजारे और बाबा रामदेव की जिस प्रेस सम्मेलन को मतभेद पैदा होने की जड़ बताया जा रहा है वह मीडियाकर्मियों की बढती भीड़ को देखते हुए अचानक बुलाई गई थी। प्रवक्ता ने कहा कि इसमें जो बातें कही गई हैं उनकी घोषणा पहले ही हो चुकी थी।


प्रवक्ता ने कहा कि सरकार का एक वर्ग भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन से बेचैनी महसूस कर रहा है और टीम अन्ना में भी एक दो लोग ऐसे हैं। सच यह है कि अन्ना और बाबा रामदेव भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदालन में पूरी तरह साथ हैं।
" "