" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

सरकार पर अन्ना और रामदेव का डबल अटैक

जन लोकपाल और काले धन के खिलाफ अलग-अलग अभियान चला रहे अन्ना हजारे और बाबा रामदेव अब एक साथ आंदोलन चलाने जा रहे हैं। रामदेव एक मई (मंगलवार) से छत्तीसगढ़ के दुर्ग से और अन्ना हजारे महाराष्ट्र के शिरडी से आंदोलन की शुरुआत करेंगे।


अन्ना का आंदोलन महाराष्ट्र के 35 जिलों में चलेगा। हजारे धार्मिक स्थल शिरडी से एक मई को रवाना होंगे और तीन जून को दिल्ली पहुंचेंगे। आज ही रामदेव छत्तीसगढ़ से दिल्ली की ओर यात्रा के लिए चलेंगे। वे छत्तीसगढ़ से विभिन्न राज्यों का दौरा कर 2 जून को दिल्ली आएंगे। इसके बाद दोनों 3 जून को दिल्ली में एक साथ एक दिन के सांकेतिक अनशन पर बैठेंगे।


बाबा रामदेव तीसरे चरण की भारत स्वाभिमान यात्रा के लिए सोमवार सवेरे टीम के साथ दुर्ग (छत्तीसगढ़) के लिए रवाना हुए। जहां से जंतर-मंतर पहुंचने वाली उनकी तीसरी यात्रा शुरू होगी। मई दिवस पर दुर्ग जैसे औद्योगिक नगर से यात्रा शुरू कर बाबा विश्व भर के मजदूरों को काले धन के खिलाफ संदेश देंगे।


बाबा रामदेव तीन जून को दिल्ली के जंतर-मंतर पर भ्रष्टाचार और कालेधन के विरुद्ध आंदोलन कर रहे हैं। उनकी यह यात्रा उसी की तैयारियों के लिए शुरू हुई है। यह यात्रा एक महीना दो दिन चलेगी और दिल्ली के आसपास रहेगी। आंदोलन की कुछ योजनाएं बाबा और उनकी टीम गुप्त रख रही है। बाबा के दिल्ली आंदोलन की बागडोर स्वाभिमान ट्रस्ट के शीर्ष पदाधिकारियों के सुपुर्द कर दी है। इनमें ट्रस्ट के संयोजक जयदीप आर्य, डा. वेद प्रताप वैदिक, अजय आर्य, के. तिजारावाला, सुनीता पोद्दार आदि शामिल हैं।


बाबा ने दुर्ग रवाना होने से पहले बताया कि काले धन और भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन में भारी सहयोग मिल रहा है। दुर्ग से यात्रा शुरू कर बाबा ग्वालियर, भिंड, मुरैना, मेरठ, सहारनपुर, जींद, चुरु, झूंझनु, अलवर, पलवल, रिवाड़ी, झर्झर, बहादुरगढ़, नोएडा, गाजियाबाद होते हुए जंतर-मंतर पहुंचेंगे। 13 से 16 मई तक दिल्ली भी आएंगे। दो जून को बाबा दिल्ली में रहेंगे और उस दिन कोई सभा नहीं होगी।
" "