" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

Follow by Email

केजरीवाल से जोड़े जनरल सिंह ने तार

नई दिल्ली, मुकेश केजरीवाल। अन्ना हजारे की नई टीम में शामिल होने की तमाम अटकलों को गलत साबित कर चुके पूर्व सेना प्रमुख जनरल वीके सिंह ने अब अरविंद केजरीवाल के साथ तालमेल कायम करना शुरू कर दिया है। टीम केजरीवाल के साथ लंबी मुलाकात कर उन्होंने भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में साझेदारी पर भी जोर दिया है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या इसी महीने लांच होने वाली केजरीवाल की पार्टी में जनरल सिंह की भी कोई भूमिका हो सकती है?

जनरल सिंह के बेहद करीबी सूत्रों के मुताबिक टीम केजरीवाल के साथ उनकी यह मुलाकात प्रशांत भूषण के नोएडा स्थित घर पर हुई। इस दौरान उन्होंने खास तौर पर भ्रष्टाचार के खिलाफ सभी ताकतों के एकजुट होने की अपील की। उन्होंने केजरीवाल को यह सुझाव भी दिया कि अन्ना की नई टीम के साथ कटुता दूर कर संबंध बेहतर करने के लिहाज से वह 'इंडिया अगेंस्ट करप्शन' नाम के इस्तेमाल का अधिकार नई टीम अन्ना को ही दे दें, जिसे केजरीवाल ने तुरंत मान लिया। प्रशांत भूषण ने भी कहा, 'यह सामान्य मुलाकात थी। जनरल सिंह और हम सभी की चिंता एक ही है। हम सभी चाहते हैं कि भ्रष्टाचार के खिलाफ काम कर रहे सभी लोग कैसे साथ मिल कर काम करें? बैठक के दौरान इसी पर चर्चा हुई।'

इसी महीने की 26 तारीख को केजरीवाल और भूषण नए राजनीतिक दल का एलान करने जा रहे हैं। ऐसे में क्या जनरल की भी उसमें कोई भूमिका होगी, इस सवाल का दोनों में से कोई भी पक्ष सीधा जवाब नहीं दे रहा। जनरल सिंह के करीबी सूत्र कहते हैं कि राजनीति में उतरने की जरूरत तो उन्होंने गत अगस्त में अन्ना के मंच से स्पष्ट तौर पर बताई थी, लेकिन खुद अपनी भूमिका को लेकर उन्होंने अभी तक कोई फैसला नहीं किया है। टीम केजरीवाल के सूत्र भी कहते हैं कि इस बारे में अब तक जनरल सिंह से कोई स्पष्ट चर्चा नहीं हुई है।

जनरल के करीबियों के मुताबिक वे किसी एक टीम या संगठन में शामिल होने के बजाय अन्ना, केजरीवाल, बाबा रामदेव सहित ऐसी सभी ताकतों के साथ एक जैसी करीबी कायम रखना पसंद करेंगे। वैसे राजनीति में सीधे उतरने की संभावना से भी कोई इन्कार नहीं कर रहा।

" "