" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

मैं हूं आम आदमी, मैं लाऊंगा स्वराज : केजरीवाल


नई दिल्ली। 'मैं बनाऊंगा जनलोकपाल', 'मैं खत्म करुंगा महंगाई'। यह कहना है अरविंद केजरीवाल का। अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को पार्टी की बैठक के दौरान अपनी पार्टी का नाम तय कर इसका ऐलान कर यह नारे दिए। उन्होंने अपनी पार्टी का नाम आम आदमी पार्टी रखा है। इस बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि वह देश में पूर्ण स्वराज की स्थापना करेंगे। उन्होंने कहा कि मैं हूं आम आदमी और मैं लाऊंगा पूर्ण आजादी। फिलहाल बैठक अभी जारी है।

शनिवार को दिल्ली के कंस्टिट्यूशन क्लब में केजरीवाल की पार्टी के करीब तीन सौ से ज्यादा सदस्य जुटे हैं। इस दौरान पार्टी की एग्जिक्यूटिव कमेटी का चयन किया जाएगा। यही कमेटी तय करेगी कि पार्टी कैसे चलेगी। इसमें 40 के करीब सदस्य हो सकते हैं। उनकी इस पार्टी में न तो कोई अध्यक्ष होगा, न ही कोई महासचिव होगा। पार्टी से जुड़े फैसले एक राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में लिए जाएंगे, जिसका नेतृत्व राष्ट्रीय संयोजक करेगा। अरविंद केजरीवाल ने बताया कि इस बैठक में राष्ट्रीय परिषद का गठन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी में महिलाओं और स्टूडें्टस को तरजीह दी गई है।

सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में सदस्यों द्वारा उठाए गए कुछ मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। यदि इन मुद्दों पर सहमति बन गई तो मुमकिन है कि आज कुछ और चीजों का भी ऐलान कर दिया जाए। केजरीवाल के पार्टी सदस्यों का नाम तय करने से पूर्व ही टीम अन्ना की सदस्य किरण बेदी ने उनकी पार्टी को समर्थन देने की घोषणा कर दी है। उन्होंने कहा है कि आगामी लोक सभा चुनाव के दौरान टीम अन्ना, अरविंद केजरीवाल की पार्टी का समर्थन करेगी। बेदी ने यह बात हैदराबाद में एक कार्यक्रम के दौरान कही। उन्होंने कहा कि क्योंकि केजरीवाल एकता और अखंडता के पक्ष में खड़े हैं, इसलिए हम उनका समर्थन करेंगे।

उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि टीम अन्ना और केजरीवाल में सिर्फ इतना ही फर्क है कि उन्होंने भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए राजनीतिक पार्टी बनाकर चुनाव में खड़ा होने का रास्ता अपनाया है, और हमने आंदोलन करने का रास्ता चुना है। उन्होंने प्रधानमंत्री को लोकपाल के दायरे से बाहर रखने के बारे में उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर अभी और बात किए जाने की जरूरत है।

" "