" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

Follow by Email

केजरीवाल का नया खुलासा: मुकेश, अनिल और अनु टंडन के स्विस खाते


नई दिल्‍ली: इंडिया अगेंस्‍ट करप्‍शन के नेता अरविंद केजरीवाल ने आज अपने चौथे खुलासे में उद्योगपति मुकेश अंबानी, अनिल अंबानी, नेरश गोयल और कांग्रेस सांसद अनु टंडन के स्विस एकाउंट होने का दावा किया.

प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की मुख्‍य बातें
अरविंद केजीवाल ने कहा, 'हमारे पिछले खुलासे के बाद बीजेपी ने कहा था कि हम घोटालों की साप्‍ताहिक मंडी लगाते हैं, लेकिन मैं कहना चाहता हूं कि इतने सारे घोटाले हैं कि हमें रोजाना ही एक मंडी लगानी पड़ेगी.'

केजरीवाल ने कहा कि कई लोग घोटालों के खुलासों के लिए सामने आए हैं. उन्‍होंने कहा, आज का खुलासा स्विस बैंक में जमा काले धन को लेकर है. एक पूर्व सीबीआई अधिकारी के मुताबिक स्विस बैंक में भारत के लोगों के 25 लाख करोड़ रुपये हैं. 

साल के शुरुआत में फ्रांस सरकार ने भारत को जो सीडी दी थी उसके मुताबिक 2006 में भारत के 700 लोगों के जेनेवा स्थित एचएसबीसी में काले धन के एकाउंट थे. जबकि मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी दोनों के एचएसबीसी में 100-100 करोड़ रुपये का काला धन जमा था.

केजरीवाल के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय में अधिकारी रह चुके संदीप टंडन के स्विस बैंक में 125 करोड़ रुपये जमा हैं. उन्‍होंने अंबानी के ठिकानों पर छापेमारी की थी और, लेकिन बाद में वो अंबानी बंधुओं के करीबी बन गए. यही नहीं उनके दोनों बेटे रिलायंस में ही काम करते हैं. टंडन का देहांत हो चुका है.

संदीप टंडन की पत्‍नी और कांग्रेस सांसद अनु टंडन के भी एचएसबीसी बैंक 125 करोड़ रुपये जमा हैं.

केजरीवाल के मुताबिक एचएसबीसी में 6000 करोड़ रुपये काला धन जमा है. 

केजरीवाल ने कहा कि जेट एयरवेज के मालिक नरेश गोयल के 80 करोड़ रुपये एचएसबीसी में जमा हैं.

केजरीवाल के मुताबिक भारत में एसबीआई में एकाउंट खोलना मुश्किल है, लेकिन स्विस बैंक में बेहद आसान. उन्‍होंने कहा, 'एसबीआई में खाता खोलने के लिए पूरे कागजों के साथ बैंक जाना पड़ता है, लेकिन स्विस बैंक में खाते के लिए सिर्फ फोन घुमाने की जरूरत है और उनके अधिकारी शाम को ही आपके घर आ जाते हैं.'

गौरतलब है कि केजरीवाल का यह चौथा खुलासा है. इससे पहले वह सोनिया गांधी के दामाद और प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा, बीजेपी अध्‍यक्ष नितिन गडकरी और मुकेश अंबानी पर खुलासा कर चुके हैं.

" "