" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

आरएसएस, पत्रकार समेत 20 ट्विटर खाते ब्लॉक



नई दिल्ली। इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को 20 अकाउंट बंद करने का निर्देश देकर गुरुवार को सरकार निशाने पर आ गई। सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर के 20 अकाउंट को बंद करने का फैसला किया है। दूरसंचार मंत्रालय ने यह फैसला 18 अगस्त से 21 अगस्त के बीच लिया। ऐसी खबर है कि इन सभी अकाउंट का या तो पूर्वोत्तर के नागरिकों के खिलाफ अफवाहें फैलाने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था या फिर इनसे राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पैदा होने का अंदेशा था।

वरिष्ठ पत्रकार कंचन गुप्ता और शिव अरूर भी उन लोगों में शामिल हैं, जिनके ट्विटर अकाउंट्स ब्लॉक किए गए हैं। सरकार की ओर से की गई इस कार्रवाई पर दूरसंचार मंत्री कपिल सिब्बल ने देश में ट्विटर का सर्वर न होना समस्या बताया है। सिब्बल ने माना कि फेसबुक और गूगल सहयोग कर रहे हैं लेकिन स्थायी हल के लिए तमाम स्टेक होल्डर्स से बात करनी होगी।


सरकार पर जबरदस्ती अकाउंट बंद करने के आरोप पर सिब्बल ने कहा कि हमें ये नहीं पता होता कि Url's के पीछे कौन है। हम यह नहीं चाहते कि गलती से सही लोगों के भी अकाउंट बंद हो जाएं। हमने 28 आपत्तिजनक Url's पास किए हैं लेकिन यह नहीं पता कि उनके पीछे कौन है।


" "