" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

देश अभी भ्रष्टाचार विरोधी पार्टी को तैयार नहीं : हेगडे

बेंगलूर। सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज और कर्नाटक में लोकायुक्त रहे टीम अन्ना के पूर्व सदस्य एन संतोष हेगडे का मानना है कि मात्र भ्रष्टाचार विरोध को मुद्दा बनाकर अभी कोई राजनैतिक दल चुनाव नहीं जीत सकता, क्योंकि चुनावों में धनबल और विविधता की अहम भूमिका होती है। पूर्व टीम अन्ना के दो अक्तूबर को राजनैतिक दल बनाने के फैसले से हेगडे खुद को अलग कर चुके हैं। उनका कहना है कि चुनावों में सांस्कृतिक, भाषाई और धार्मिक विविधता का खास महत्व होता है।

हर व्यक्ति चुनावों को सिर्फ लोकतांत्रिक दृष्टि से नहीं देखता। लोग (एक वर्ग) उन पर (चुनावों में) पैसे लुटाने के आदी हो चुके हैं। मतदाताओं (एक वर्ग) का चुनावी रूख बदलने में अभी काफी समय लगेगा। हेगडे का कहना है कि हालांकि चुनाव लडने के लिए भ्रष्टाचार विरोध का मुद्दा अच्छा है लेकिन वह इस बारे में आश्वस्त नहीं हैं कि अगले 10-12 वषोंü में कोई सिर्फ इस मुद्दे पर चुनाव जीत सकेगा। उन्होंने कहा कि वह अखिल भारतीय दल बनाने के समर्थन में नहीं हैं क्योंकि यह कोई बच्चों का खेल नहीं है। लोकसभा चुनावों के लिए 543 प्रत्याशी ढूंढना एक भारी काम होगा।

हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि अन्ना की प्रतिष्ठा के चलते सभी चुनाव क्षेत्रों के लिये उम्मीदवार मिलना कठिन नहीं होगा क्योंकि लोग निश्चित तौर पर इसके लिए आवेदन करेंगे। लेकिन सवाल यह है कि आखिर ये किस तरह के लोग होंगे और ये लोग जरूरी संसाधनों के बिना अपना प्रचार कैसे करेंगे।
" "