" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

धरने के बाद फिर करेंगे पीएम और सोनिया का घेराव, पुलिस ने की नाकेबंदी


नई दिल्ली।। कोयला ब्लॉक आवंटन में घोटाले को लेकर पूर्व टीम अन्ना के संगठन इंडिया अगेंस्ट करप्शन (IAC) का प्रदर्शन शुरू हो गया है। अरविंद केजरीवाल, संजय सिंह, गोपाल राव, मनीष सिसौदिया और कुमार विश्वास रविवार अलसुबह प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के
घरों का घेराव करने पहुंचे। पुलिस उन्हें हिरासत में लेकर मंदिर मार्ग थाने ले गई और बाद में वहां हंगामे के बाद केजरीवाल और सिसौदिया को छोड़ दिया। IAC के कार्यकर्ता अब 10 बजे से जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करेंगे। उधर, आज 6 मेट्रो स्टेशन बंद करने का फैसला वापस ले लिया गया है।

अपडेट @ 11.34am
पुलिस ने की नाकेबंदी
उधर, अन्ना के सहयोगियों के पीएम, सोनिया गांधी और नितिन गडकरी के घेराव को देखते हुए पुलिस ने सुरक्षा कड़ी कर दी है। जंतर-मंतर, अकबर रोड और 7 रेसकोर्स रोड पर जबर्दस्त नाकेबंदी की गई है।


अपडेट @ 11.00am
जंतर-मंतर पर धरना शुरू, घेराव के लेकर मतभेद 
जंतर-मंतर पर पूर्व अन्ना के सहयोगियों का धरना शुरू हो गया है। लोग धीरे-धीरे जंतर-मंतर पर जुट रहे हैं। खास बात यह है कि इस बार कार्यकर्ताओं की टोपी बदली हुई नजर आ रही है। पहले जहां टोपी पर 'मैं अन्ना हूं' लिखा नजर आता था, वहीं अब टोपी पर 'मैं केजरीवाल हूं' लिखा हुआ है। उधर, बीजेपी अध्यक्ष नितिन गडकरी को लेकर अरविंद केजरीवाल और किरन बेदी में मतभेद जाहिर होते दिख रहे हैं। किरन बेदी अभी तक जंतर-मंतर नहीं पहुंची हैं। उधर, अरविदं केजरीवाल ने भी कहा कि उनके और बेदी के बीच घेराव को लेकर मतभेद है।

अपडेट @ 9.17am
IAC के कार्यकर्ता जंतर-मंतर पर धरने के बाद शाम को एक बार फिर पीएम आवास, सोनिया गांधी और नीतिन गडकरी के घर का घेराव करेंगे। मनीष सिसौदिया ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए इसकी जानकारी दी।

अपडेट @ 8.40am
केजरीवाल जंतर-मंतर पहुंचे
पुलिस की हिरासत से छूटने के बाद केजरीवाल और सिसौदिया सीधे जंतर-मंतर पहुंचे। वहां केजरीवाल ने बताया कि तीन लोग प्रधानमंत्री और तीन सोनिया गांधी के घरों का घेराव करने पहुंचे थे, लेकिन उन्हें गैरकानूनी तरीके से हिरासत में ले लिया गया। उन्होंने कहा कि हिरासत में पुलिस ने मनीष सिसौदिया को पीटा।

अपडेट @ 8.17am
पुलिस ने केजरीवाल, सिसौदिया को छोड़ा
समर्थकों ने अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसौदिया को ले जा रही जिप्सी को घेर लिया। हंगामे के बीच दोनों को जिप्सी से उतार दिया गया। हालात बिगड़ते देख पुलिस ने केजरीवाल और सिसौदिया को रिहा कर दिया। मनीष सिसौदिया ने आरोप लगाया कि जिप्सी में पुलिस ने उनकी पिटाई की।

अपडेट @ 7.50am
मंदिर मार्ग थाने में बवाल
आईएसी के कार्यकर्ताओं ने गिरफ्तारी के विरोध में मंदिर मार्ग थाने में बवाल कर दिया। हालात बिगड़ते देख पुलिस केजरीवाल , सिसौदिया और बाकी सदस्यों को बवाना ले जाने के लिए जिप्सी में बैठाया, लेकिन समर्थकों ने हंगामा कर दिया।

अपडेट @ 6.30am
केजरीवाल पीएम के घर के बाहर से अरेस्ट
अरविंद केजरीवाल को पीएम आवास के बाहर से हिरासत में लिया गया। कुमार विश्वास को 10 जनपथ से अरेस्ट किया गया। सभी को मंदिर मार्ग थाने ले जाया गया। केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी पर सवाल उठाते हुए कहा कि उन्हें किस जुर्म में अरेस्ट किया गया है।

कुमार विश्वास ने गिरफ्तारी के बाद कहा कि उन्होंने धारा 144 नहीं तोड़ी है। उन्होंने सोनिया गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि एक महिला की सुरक्षा के लिए मेट्रो बंद कर दी गई हैं और हजारों लोगों को परेशान किया गया है। गौरतलब है कि पुलिस ने प्रदर्शन को देखते हुए जंतर-मंतर को छोड़कर पूरे इलाके में धारा 144 लगा दी थी।

" "