" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

हिरासत में लिए गए बाबा रामदेव, जनसैलाब उमड़ा


नई दिल्ली। रामलीला मैदान में पांच दिन के अनशन के बाद संसद पर धरना देने के लिए निकले योगगुरु बाबा रामदेव और उनके समर्थकों को पुलिस ने बीच रास्ते में रोककर सोमवार दोपहर करीब पौने दो बजे हिरासत में ले लिया। उन्हें बवाना के राजीव स्टेडियम में बनाई गई अस्थाई जेल ले जाया जाएगा। बाबा समर्थक बस के आगे लेट गए हैं। खबर है कि बाबा को हरिद्वार ले जाया जा सकता है।

बस के आगे लेटे बाबा समर्थक
पुलिस ने बाबा रामदेव और उनके समर्थकों को डीटीसी की बसों में बिठाया है। बाबा रामदेव जिस बस में सवार हैं उसे उनके समर्थकों ने रोक दिया है। बाबा के समर्थक बस को आगे नहीं बढ़ने दे रहे हैं और सड़क पर ही धरने पर बैठ गए। कुछ समर्थक बस के आगे लेट गए हैं। रामदेव और उनके समर्थकों को बवाना में बनाई गई अस्थाई जेल में ले जाया जाएगा। रामदेव ने सुबह रामलीला मैदान से संसद पर धरना देने का ऐलान किया था।

हिरासत से पहले बाबा बोले...

हिरासत में लिए जाने से पहले बाबा रामदेव ने कहा, 'हमें संसद तक जाना था। रामलीला मैदान से संसद पर धरने का ऐलान किया था। सभी शांति के साथ मार्च कर रहे थे, लेकिन पुलिस हमें रोक रही है। हम इसका विरोध नहीं कर रहे हैं। हम लोकतंत्र का सम्मान करते हैं। दिल्ली पुलिस केंद्र सरकार की कठपुतली है। वह सरकार के इशारे पर काम कर रही है। '

अपडेट@1.45 PM
पुलिस ने रामदेव को गिरफ्तारी देने को कहा
इससे पहले पुलिस ने रामदेव और उनके समर्थकों को रंजीत सिंह फ्लाईओवर के पास रोक दिया और जीप से उतरने को कहा। पुलिस ने रामदेव से कहा कि वह यहीं पर गिरफ्तारी दें। पुलिस ने जीप पर जाकर रामदेव को समझाया। इस बीच रामदेव समर्थक फ्लाईओवर पर चढ़ गए हैं।

अपडेट@1.40 PM
पुलिस रामदेव और उनके समर्थकों को रंजीत सिंह फ्लाईओवर से आगे नहीं बढ़ने दिया। रामदेव के पास संसद मार्च की इजाजत नहीं है। बाबा समर्थकों को ले जाने के लिए डीटीसी की 50 बसों का इंतजाम किया।

अपडेट@1.30 PM
पुलिस ने रंजीत सिंह फ्लाईओवर के पास बाबा रामदेव के काफिले को रोका।

अपडेट@1.00 PM
माथे पर काली पट्टी बांधे रामदेव ने 1 बजे रामलीला मैदान का मंच छोड़ा। इससे पहले बाबा रामदेव ने रामलीला मैदान के मंच से समर्थकों को संसद की ओर जत्थे बनाकर कूच करने का ऐलान किया।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम
उधर, इसके साथ रामलीला मैदान के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। खबर है कि रामदेव को रंजीत सिंह फ्लाईओवर पर रोका जाएगा। बवाना में रामदेव समर्थकों को रखने के लिए अस्थाई जेल बनाई गई। इसके अलावा डीटीसी की 50 बसों का इंतजाम किया गया है।

इससे पहले रामदेव ने सुबह समर्थकों को संसद कूच करने का आह्वान करने के साथ ही कांग्रेस हटाओ देश बचाओ का नारा दिया और दोपहर उनके मंच पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी व एनडीए के संयोजक शरद यादव समेत विपक्षी पार्टियों के कई नेता नजर आए। इसके बाद कांग्रेस ने भी बाबा पर कुछ दलों के इशारों पर काम करने का आरोप लगा दिया। कांग्रेस नेता गिरिजा व्यास ने कहा कि बाबा रामदेव को बीजेपी और संघ का समर्थन है।


शरद यादव ने रामदेव के मंच से टीम अन्ना पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि टीम अन्ना कहती है कि 262 सांसद दागी हैं, लेकिन उन्हें ईमानदार नेता नहीं दिखते। उन्होंने कहा कि अन्ना हजारे अच्छे व्यक्ति हैं लेकिन दिल्ली में उनके सहयोगी अच्छे नहीं हैं। एनडीए के संयोजक यादव ने सरकारी नीतियों पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि एफडीआई से मुट्ठी भर लोगों के हाथों में सारा पैसा जा रहा है। इससे सामाजिक विषमता बढ़ रही है।

बीजेपी अध्यक्ष गडकरी ने कहा कि गलत आर्थिक नीतियों ने देश का बेड़ा गर्क कर दिया है। रामदेव के साथ ब्लैक मनी के मुद्दे पर आंदोलन करने वाले आचार्य बालकृष्ण को जेल में डाल दिया गया है। उन्होंने पूछा, क्या ब्लैक मनी के खिलाफ बोलना गुनाह है? गडकरी ने कहा कि यूपीए सरकार सहयोगियों के बूते नहीं बल्कि सीबीआई के सहारे चल रही है। यह कई बार साबित हो चुका है कि कांग्रेस कई पार्टियों के नेताओं को सीबीआई का डर दिखा कर अपनी सरकार के लिए समर्थन हासिल करती है। उन्होंने रामदेव बाबा का समर्थन करते हुए कहा कि ब्लैक मनी के देश में वापस आने से देश भय, भूख और बेरोजगारी दूर होगी।

इससे पहले सुबह बाबा रामदेव ने कहा कि हमारा अगला पड़ाव संसद के बाहर होगा। उन्होंने कहा कि संसद को घेरने की हमारी योजना नहीं है, लेकिन उसके बाहर धरने पर बैठेंगे और गूंगी-बहरी सरकार को जगाने का काम करेंगे। उन्होंने अपने समर्थकों से थोड़ी देर में संसद की ओर कूच करने के लिए तैयार रहने का आह्वान करते हुए कहा कि अब बैठने का वक्त बीत गया है और अब जागने का वक्त आ गया है। रामदेव ने कहा कि कांग्रेस डूबता हुआ जहाज, इसलिए यूपीए के सहयोगी वक्त रहते सतर्क हो जाएं।

बाबा रामदेव ने कहा कि अब यह सरकार ज्यादा दिन नहीं चलने वाली है और हमने आज 13 तारीख से इसकी तेरहवीं की तैयारी शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि अगला लोकसभा चुनाव जब भी होगा तब यह आंदोलन यह बात सुनिश्चित करने की कोशिश करेगा अगली बार एक सभी बेईमान सांसद न चुना जा सके। कहा जा रहा है कि बीजेपी अध्यक्ष नितिन गडकरी और एनडीए के राष्ट्रीय संयोजक शरद यादव भी रामदेव के मंच पर पहुंचने वाले हैं। इसके बाद ही बाबा संसद की ओर कूच करेंगे।

समर्थकों के साथ बाबा रामदेव की संसद की ओर कूच करने की योजना को देखते हुए रामलीला मैदान को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। संसद की ओर जाने वाले सभी रास्तों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पुलिस की कोशिश है कि बाबा और उनके सामर्थकों को बिना किसी टकराव के रामलीला मैदान में ही हिरासत में ले लिया जाए। इसके बाद भी कुछ समर्थक मैदान से बाहर निकलने में कामयाब होते हैं तो उन्हें रंजीत सिंह फ्लाईओवर पर गिरफ्तार करने की तैयारी है। अ‌र्द्धसैनिक बलों की 10 कंपनियां तैनात कर दी गई हैं और बवाना स्पोर्ट्स ग्राउंड में अस्थायी जेल बनाई गई है।

बाबा रामदेव ने रविवार को ही इशारों ही इशारों में यह ऐलान कर दिया था कि इस बार वह भागेंगे नहीं। वह जेल जाने के लिए भी तैयार हैं। उन्होंने कहा कि पहले वह खुद जेल जाएंगे, इसके बाद बाकी लोग उनके पीछे-पीछे आएंगे। रामदेव ने नौ अगस्त से तीन दिन का अनशन शुरू किया, जिसकी मियाद शनिवार शाम खत्म हो गई थी। इसके बाद उन्होंने कहा कि हमने अपनी मांगों को लेकर सरकार को दोबारा चिट्ठी लिखी है। अगर सरकार ने कदम नहीं उठाए तो हम सोमवार से क्रांति की शुरुआत करेंगे। रामदेव के अनशन में रविवार को टीम अन्ना की मेंबर किरन बेदी और पूर्व आर्मी चीफ वी. के. सिंह भी पहुंचे थे।

इस बीच, बाबा की तरफ से जेल भरो आंदोलन शुरू करने के संकेत मिलने के बाद रामलीला मैदान में मौजूद उनके समर्थकों ने अपने सामान समेटने शुरू कर दिए हैं। सभी को उनके राज्‍य के हिसाब से बैठाया गया है, ताकि जब संसद की ओर मार्च किया जाए तो किसी के भटकने की आशंका कम से कम रहे। पुलिस सूत्रों के मुताबिक अगर रामदेव ने रामलीला के बाहर कूच करने की कोशिश की, तो उन्हें बाहर नहीं जाने दिया जाएगा। अगर वह गिरफ्तारी देते हैं तो पुलिस उन्हें परेशान नहीं करेगी। पुलिस ने इसके लिए भी इंतजाम किया है। अडिशनल सीपी और अडिशनल डीसीपी सेंट्रल रामलीला मैदान पहुंच चुके हैं। पुलिस बल को अलर्ट पर रखा गया है।



" "