" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

एक ही सिक्के के दो पहलू हैं कांगेस-भाजपा: केजरीवाल


भोपाल : इंडिया अगेंस्ट करप्शन (आईएसी) ने मध्य प्रदेश में प्राकृतिक संसाधनों की लूट का आरोप लगाया है और इस लूट में सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) व विरोधी दल कांग्रेस को साझेदार (पार्टनर) बताया है। राजधानी भोपाल पहुंचे आईएसी के अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसौदिया व संजय सिंह ने मंगलवार को एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि केंद्र में कांग्रेस भ्रष्टाचार को बढ़ावा दे रही है तो मध्य प्रदेश में भाजपा की शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली सरकार। इन दोनों दलों का चरित्र एक ही है और वे एक ही सिक्के के दो पहलू हैं।

केजरीवाल ने सीएजी की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश , उड़ीसा के साथ राजस्थान (वसुंधरा राजे सिंधिया) ने कोयला ब्लॉक की नीलामी का विरोध किया था। इतना ही नहीं इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने औद्योगिक घरानों को कोयला ब्लॉक को आवंटित करने तक की सिफारिश की थी।

उन्होंने आगे कहा कि दोनों प्रमुख दलों के लिए भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाने वालों को कुचलने की कोशिश की जाती है। रविवार को दिल्ली में जब प्रधानमंत्री, कांग्रेस अध्यक्ष और भाजपा अध्यक्ष का आवास घेरने की कोशिश की गई तो उन पर लाठियां बरसाई गई और यही हाल मप्र में हुआ। शांतिपूर्ण तरीके से आंदोलन करने वालों पर भोपाल में भी लाठियां बरसाई गईं।

एक सवाल के जवाब में आईएसी के सदस्यों ने कहा कि केंद्र में कोयला ब्लॉक आवंटन घोटाला और 2जी घोटाला होता है तो मप्र में डम्पर घोटाला होता है और कर्मचारियों के यहां करोड़ों की संपत्ति निकलती है। इससे साफ होता है कि दोनों का चरित्र एक है।

अपनी आगामी योजना का खुलासा करते हुए केजरीवाल ने कहा कि मप्र में आईएसी के कार्यकर्ता गांव-गांव में पहुंचकर सरकार के भ्रष्टाचार की पोल खोलेंगे। आगामी चार माह में सभी गांव व शहरों के वार्डो में कार्यकर्ता पहुंचकर संगठन बनाएंगे।

केजरीवाल ने कांग्रेस व भाजपा दोनों को ही आगामी चुनाव में उखाड़ फेंकने का आह्वान करते हुए कहा कि अब किसी एक दल को सत्ता से बाहर करने की नहीं बल्कि व्यवस्था में बदलाव की जरुरत है।

इससे पहले भोपाल पहुंचे केजरीवाल टीम के सदस्यों ने आईएसी के सदस्यों के साथ बैठक की और मुख्यमंत्री आवास का घेराव करने का कार्यक्रम स्थगित किए जाने की वजह बताई। उन्होंने कहा कि 24 कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी के खिलाफ मंगलवार को मुख्यमंत्री आवास पर प्रदर्शन का ऐलान किया था, मगर सदस्यों की रिहाई होने पर उन्होंने पूर्व घोषित आंदोलन स्थगित किया।
" "