" "

भ्रष्टाचार के खिलाफ भारत समर्थक

रामदेव को संसद की तरफ मार्च से रोकने की तैयारी में दिल्ली पुलिस

नई दिल्ली। रामलीला मैदान में ब्लैक मनी और भ्रष्टाचार के खिलाफ पिछले 5 दिनों से अनशन पर बैठे योगगुरु बाबा रामदेव ने कहा कि हमारा अगला पड़ाव संसद के बाहर होगा। उन्होंने कहा कि संसद को घेरने की हमारी योजना नहीं है, लेकिन उसके बाहर धरने पर बैठेंगे और गूंगी-बहरी सरकार को जगाने का काम करेंगे। उन्होंने अपने समर्थकों से थोड़ी देर में संसद की ओर कूच करने के लिए तैयार रहने का आह्वान करते हुए कहा कि अब बैठने का वक्त बीत गया है और अब जागने का वक्त आ गया है। रामदेव ने कहा कि कांग्रेस डूबता हुआ जहाज, इसलिए यूपीए के सहयोगी वक्त रहते सतर्क हो जाएं।

बाबा रामदेव ने कहा कि अब यह सरकार ज्यादा दिन नहीं चलने वाली है और हमने आज 13 तारीख से इसकी तेरहवीं की तैयारी शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि अगला लोकसभा चुनाव जब भी होगा तब यह आंदोलन यह बात सुनिश्चित करने की कोशिश करेगा अगली बार एक सभी बेईमान सांसद न चुना जा सके।

समर्थकों के साथ बाबा रामदेव की संसद की ओर कूच करने की योजना को देखते हुए रामलीला मैदान को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। संसद की ओर जाने वाले सभी रास्तों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पुलिस की कोशिश है कि बाबा और उनके सामर्थकों को बिना किसी टकराव के रामलीला मैदान में ही हिरासत में ले लिया जाए। इसके बाद भी कुछ समर्थक मैदान से बाहर निकलने में कामयाब होते हैं तो उन्हें रंजीत सिंह फ्लाईओवर पर गिरफ्तार करने की तैयारी है। अ‌र्द्धसैनिक बलों की 10 कंपनियां तैनात कर दी गई हैं और बवाना स्पोर्ट्स ग्राउंड में अस्थायी जेल बनाई गई है।


बाबा रामदेव ने रविवार को ही इशारों ही इशारों में यह ऐलान कर दिया था कि इस बार वह भागेंगे नहीं। वह जेल जाने के लिए भी तैयार हैं। उन्होंने कहा कि पहले वह खुद जेल जाएंगे, इसके बाद बाकी लोग उनके पीछे-पीछे आएंगे। रामदेव ने नौ अगस्त से तीन दिन का अनशन शुरू किया, जिसकी मियाद शनिवार शाम खत्म हो गई थी। इसके बाद उन्होंने कहा कि हमने अपनी मांगों को लेकर सरकार को दोबारा चिट्ठी लिखी है। अगर सरकार ने कदम नहीं उठाए तो हम सोमवार से क्रांति की शुरुआत करेंगे। रामदेव के अनशन में रविवार को टीम अन्ना की मेंबर किरन बेदी और पूर्व आर्मी चीफ वी. के. सिंह भी पहुंचे थे।

इस बीच, बाबा की तरफ से जेल भरो आंदोलन शुरू करने के संकेत मिलने के बाद रामलीला मैदान में मौजूद उनके समर्थकों ने अपने सामान समेटने शुरू कर दिए हैं। सभी को उनके राज्‍य के हिसाब से बैठाया गया है, ताकि जब संसद की ओर मार्च किया जाए तो किसी के भटकने की आशंका कम से कम रहे। पुलिस सूत्रों के मुताबिक अगर रामदेव ने रामलीला के बाहर कूच करने की कोशिश की, तो उन्हें बाहर नहीं जाने दिया जाएगा। अगर वह गिरफ्तारी देते हैं तो पुलिस उन्हें परेशान नहीं करेगी। पुलिस ने इसके लिए भी इंतजाम किया है। अडिशनल सीपी और अडिशनल डीसीपी सेंट्रल रामलीला मैदान पहुंच चुके हैं। पुलिस बल को अलर्ट पर रखा गया है।
" "